instagram kya hai ? instagram se paise kaise kamaye

नमस्कार दोस्तों, आज का ये पोस्ट instagram kya hai ? instagram se paise kaise kamaye उन लोगो के लिए है जो नही जानते है की instagram से पैसे कैसे कमाते है। तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े। मैंने इस पोस्ट में instagram से पैसे कमाने के बारे में पूरा details में बताया है।

अभी इंस्टाग्राम लोगो के बीच काफी trending में चल रहा हैं और बहुत सारे लोग खासकर के युवा generation के बच्चे इसे ज्यादा पसंद करते है। instagram app को Playstore से 1 billion से भी ज्यादा यूज़र्स ने इसे download किया है। इसी से आप instagram की popularity का अंदाजा लगा सकते हैं।

भारत मे इंस्टाग्राम लोगो के बीच बहुत ही ज्यादा Popular  होता जा रहा है, actor से लेकर actress और गांव से लेकर शहर तक , ऐसी कोई भी जगह नही बची है जहाँ इंस्टाग्राम के यूज़र्स न हो। लेकिन यदि आप इंस्टाग्राम के यूज़र्स है तो इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आज मैं आप को इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके बताऊंगा। तो इसके लिए सबसे पहले इसके बारे में कुछ जरूरी बाते जान लेते है।


Instagram क्या है ?

Instagram एक ऐसा social media app है। जिसे सबसे पहले October 2010 में iOS operating system यानी apple के लिए लॉन्च किया गया था। फिर इसके दो साल बाद Instagram को android mobile के लिए लॉन्च किया गया। इंस्टाग्राम यूज़र्स के लिए 33 भाषाओं में उपलब्ध है। इंस्टाग्राम को Kevin Systrom और Mike Krieger ने मिलकर बनाया था। लेकिन बाद में इंस्टाग्राम लोगो के बीच बहुत ज्यादा पॉपुलर होने लगा। और इसकी बढ़ती popularity को देखकर Facebook ने इसे सन 2012 में पूरी तरह से खरीद लिया।

इंस्टाग्राम Social networking website के Category में आता है जैसे की Facebook, Twitter और YouTube. लेकिन जैसा कि हम सब जानते है, हर सोशल नेटवर्क साइट का काम करने का तरीका अलग होता है जैसे YouTube पर हम सिर्फ Video share कर सकते है। ठीक उसी प्रकार इंस्टाग्राम पर आप Photo share कर सकते हैं। और इसके साथ ही आप इंस्टाग्राम पर 1 मिनट की short videos भी अपलोड कर सकते है।

Instagram App डाउनलोड कैसे करे -

यह एप्प आपको Google Play Store और ios store पर आसानी से मिल जायेगी। और इस एप्प को 1b+ से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है। और गूगल प्ले स्टोर पर इस app को 4.5 की रेटिंग भी मिल चुकी है।

इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए बताये गए स्टेप को फॉलो करें -

  • सबसे पहले आपको Google Play Store में जाना है।
  • अब Search बॉक्स में लिखना है instagram अब यह एप्प आपको सबसे ऊपर देखने को मिल जायेगा।
  • अब आपको Install बटन पर क्लिक करना है।
  • अब यह एप्प डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा उसके बाद आपके फ़ोन में Install हो जायेगा।

आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी instagram App को install कर सकते है।

Instagram App Android Link - Download

Instagram account kaise banaye ?

SmartPhone में instagram App को install कर लेने के बाद अब आपको instagram App पर अपना Account बनाना होगा। तो इसके लिए सबसे पहले instagram App को open करना है।


इंस्टाग्राम एप्लीकेशन ओपन होने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको Creat New Account पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपको Sign Up करने के दो ऑप्शन मिलते है। पहला मोबाइल नंबर के जरिए Sign Up करने का और दूसरा ईमेल के जरिए Sign Up करने का, आप किसी भी ऑप्शन की मदद से इंस्टाग्राम में Sign Up कर सकते है।

Sign Up करने के लिए आपको किसी भी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करके अपना ईमेल या फोन नंबर दर्ज करना है ईमेल एड्रेस या फोन नंबर दर्ज करने पर आपके ईमेल या नंबर पर एक कन्फर्मेशन कोड आएगा उसे दर्ज करके “Next” पर क्लिक कर दे।

अब अगले पेज में आपको Username और Password का ऑप्शन मिलेगा। आपको यहां अपना Username और Password अपने अनुसार लिख देना है और फिर नीचे दिख रहे “Next Button” पर क्लिक कर देना है।

अब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बन चुका है।

instagram ka use kaise kare ?

इंस्टाग्राम अकाउंट बना लेने के बाद जैसी ही आप instagram app ओपन करते हैं तो आपको कुछ इस तरह की scree दिखाई देती है इसमें मुख्य रूप से 5 option दिए होते है चलिये जानते है इनके बारे में -

Home - यहां पर सबसे ऊपर आपकी Profiles photo दिखाई देती है। और इसके साथ यहां उन लोगों की भी Profile फ़ोटो दिखाई देती है। जिन्होंने अपने profile में नई फ़ोटो या वीडियो अपलोड की है और उनको आप ने फॉलो करके रखा है। तो उनका फोटो और वीडियो यहां अपने आप आ जाता है जिस पर आप लाइक कमेंट कर सकते हैं।

Search - सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपको उन लोगों की फोटो और वीडियो दिखाई देती है जो काफी पॉपुलर और सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वीडियो होती है। और इस ऑप्शन के मदद से आप किसी का नाम लिख कर सर्च भी कर सकते है।

+icon - यदि आप इंस्टाग्राम पर अपनी कोई photo या वीडियो share करना चाहते हैं तो आप Plus icon पर क्लिक करके अपनी Gallery से कोई भी फोटो या वीडियो सेलेक्ट करके आप उसे दूसरे के साथ शेयर कर सकते है।

Heart icon - जब आप Heart icon पर क्लिक करते हैं तो आपको उन लोगों की लिस्ट दिखाई देती है जो लोगो आपको फॉलो करते हैं। तथा जो लोग आप के फोटो या वीडियो को लाइक और कमेंट करते है। ये सारी activity आप को इस heart icon में दिखाई देती है।

Profile - सबसे आखिरी Icon profile का होता है। जहा पर आपको जो लोग follow करते हैं "followers" और जिन लोगों को आप ने follow किया हैं "following" उनकी संख्या दिखाई देती हैं साथ ही आप कितने फ़ोटो और वीडियो अपने इंस्टाग्राम एकाउंट में डाल चुके है यह भी दिखाई देता है।

आप इंस्टाग्राम पर मुझे Follow करके मुझसे  बात कर सकते है। आप दिए गए लिंक "TechnoAntesh" पर क्लिक करके मुझे फॉलो करे।

Instagram se paise kaise kamaye


अब चलिए बात करते है की किन-किन तरीको का इस्तेमाल करके instagram से पैसे कमा सकते है। वैसे इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है पर मैं आपको यहाँ Top 5 तरीके बताने वाला हूँ, जिससे आप Instagram से पैसे कमा सकते है –

Brand Promotion करके - जब इंस्टाग्राम पर आपके fans following बढ़ जाते है और आप popular हो जाते है तब लोग आपको दूसरे platform जैसे Facebook पर भी follow करने लगते है। और ऐसे में कई brands हैं। जो कि आपसे request करते है कि आप उनके नाम या company को promote करे। यदि आप उनको promote करते है तो आप को वह ब्रांड या कपंनी अच्छे रुपये भी देती है।

Promote Other Instagram Account - जब आपके पास बहुत ज्यादा Followers हो जाये तो आप दूसरो के इन्स्टाग्राम अकाउंट्स को प्रमोट कर सकते है। इन्स्टाग्राम पर बहुत से ऐसे Users होते है जो नए-नए होते है और उन्हें इंस्टेंट followers चाहिये होते है। तो ऐसे में आप उनका इंस्टाग्राम Account Promote करके पैसे कमा सकते है।

Sponsorship करके - Youtube की तरह यहां पर भी आप sponsership से पैसे कमा सकते हैं जैसे ही आपके बहुत ज्यादा fans हो जाएंगे। तब बहुत सारे brands और companies आपसे sponsorship के लिए contact करेंगे और आप उनके ब्रांड का Advertisement अपने फोटो या वीडियो के माध्यम से करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Sell Instagram Account - इस तरीके से आप एक साथ लाखो रुपये कमा सकते है। और यह निर्भर करता है की आपके Instagram Account पर कितने Followers है। जब इंस्टाग्राम पर आपके fans following बढ़ जाते है और आप popular हो जाते है। तब आप को इंस्टाग्राम पर अपने नाम की एकाउंट बनानी है और जब उस एकाउंट में अच्छे followers हो जाये तब आपको उस एकाउंट को सेल कर देना है। Instagram पर ऐसे बहुत से Users होते है जो ज्यादा Followers वाले अकाउंट को खरीदना चाहते है। आप के एकाउंट में जितने ज्यादा फोल्लोवर्स  होंगे आप को उसकी कीमत उतनी ही ज्यादा मिलेगी।

Affiliate Marketing - इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का यह एक आसान तरीका है। इसमें आप किसी भी E-Commerce कंपनी जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, eBay, Myntra के Products को अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर affiliate link लगा कर शेयर कर सकते है। और जब कोई आप के लिंक के द्वारा प्रोडक्ट को खरीदता है तो आप को उस प्रोडक्ट पर कमिसन दिया जाता है।

आप बड़ी ही आसानी से इनके Affiliate Program से जुड़ सकते है और उसके बाद बस करना इतना है की किसी भी Product को Select कर ले जो आपको लगता है की यह ज्यादा से ज्यादा User को पसंद आएगा| और फिर उसे अपने Account पर Post करदे। उस पोस्ट में आपको उस Product का link share करना होगा जो आपके Affiliated Program Account से जनरेट होगा।

नोट - instagram पर affiliate program करने के लिए आप के इंस्टाग्राम एकाउंट में कम से कम दस हजार followers होना जरूरी है। वरना आप अपने इंस्टाग्राम में affiliate लिंक नही लगा सकते है।

निष्कर्ष - यदि आपको यह पोस्ट "instagram kya hai ? instagram se paise kaise kamaye" पसंद आयी है तो,  इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर जरूर share कीजिये। धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?