Youtube kya hai ? Youtube se paise kaise kamaye

नमस्कार दोस्तों, आज का ये पोस्ट "youtube se paise kaise kamaye" उन लोगो के लिए है जो नही जानते है की youtube से पैसे कैसे कमाते है। तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े। मैंने इस पोस्ट में youtube से पैसे कमाने के बारे में पूरा details में बताया है।

आज के समय मे ऐसे बहुत सारे Youtubers  और Youtube Channels है, जो हर महीने Youtube पर केवल 2-4 Video Upload करके महीने के लाखों रूपये कमा रहें हैं। Inetrnet से घर बैठे कमाई करने के वैसे तो बहुत तरीके हैं, लेकिन Youtube इनमें सबसे बेस्ट और आसान तरीका है। अगर आप में थोड़ा सा टैलेंट है या आप कुछ ऐसा कर सकते है जो लोगों को पसंद आये, तो आप इस तरह का Video बनाकर उसे यूट्यूब पर Upload करके पैसा कमा सकते हैं।

इंडिया में Reliance Jio के आने के बाद internet बहुत सस्ता हो गया और इसी वजह से आज हर कोई यूट्यूब पर वीडियो देखना और अपना खुद का वीडियो अपलोड करना पसंद करता है। लेकिन अब india में youtube एक पैसे कमाने का ज़रिया बन गया है। जिसे आप Online Business भी कहे सकते है। जो लोग यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाते है उन्हें youtube creator कहा जाता है। तो चलिए सबसे पहले यूट्यूब के बारे में विस्तार से जान लेते है कि youtube क्या है और यह कैसे काम करती है।

Youtube kya hai ? Youtube se paise kaise kamaye


Youtube क्या है ?

Youtube एक अमेरिकन वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जिसका मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया, यूनाइटेड स्टेट्स में स्थित है। वर्ष 2006 में, गूगल ने इसको US$10.65 लाख में खरीद लिया। यह साईट आपको वीडियो अपलोड, देखने, रेटिंग देने, और शेयर करने, और कमेंट करने की सुविधा प्रदान करती है।

Youtube पर प्रतिदिन लाखों वीडियों अपलोड और शेयर की जाती हैं, जिसमें मूवी के ट्रेलर से लेकर घरेलू नुस्खे की वीडियो तक और भी बहुत कुछ शामिल हैं। Youtube लगभग हर देश में उपलब्ध है और इसके अन्दर पचास से भी ज्यादा भाषाएं दी गयीं हैं।

लगभग 5 बिलियन लोग यूट्यूब पर विडियो देखते है और यूट्यूब पर ज्यादातर वीडियो लोगों के द्वारा ही अपलोड किया जाता है। अगर आपका किसी काम में पैशन है जैसे की आपको खाना बनाने का शोक है तो आप उसकी विडियो बनाके यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है।

वर्ष 2016 में, अलेक्सा इन्टरनेट ने इसको दुनिया की दूसरी लोकप्रिय साईट करार किया है। गूगल के बाद YouTube दुनिया का नंबर 1 लोकप्रिय सर्च इंजन बन चुका है।

Youtube कैसे काम करता है ?

Youtube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा search engine है। जहां पर हर रोज लाखों लोग वीडियो search करते है। यदि आप भी अपनी video को search में ऊपर लाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने वीडियो के लिए अछि Tittle, Tag, description और keyword का इस्तेमाल करना पड़ता है।

Youtube की एक खास बात है कि यह वीडियो को auto Promot करता है। अगर आप यूट्यूब पर किसी video को देखते है तो आपको उसके related में बहुत सारी video recommended में दिखाई जाती है। youtube subscriber base पर काम करता है। जिस youtuber के चैनल पर जितने ज्यादा subscriber होंगे उसकी video उतने ही अधिक लोगो तक पहुँच पायेगी। जिससे कि उसे ज्यादा से ज्यादा views मिलते है।

youtube account kaise banaye

यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको अलग से अकाउंट बनाने की कोई जरुरत नहीं पड़ती है। अगर आपके पास अपना गूगल अकाउंट मतलब email id है तो आप अपने email से ही यूट्यूब पर एकाउंट Sign In करके आप अपनी खुद की यूट्यूब पर चैनल बना सकते है।

Step 1 - सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या फोन के किसी भी ब्राउज़र में YouTube की वेबसाइट www.youtube.com सर्च करके ओपन करना है।

Step 2 - YouTube Website ओपन हो जाने के बाद, ऊपर राइट साइड में आपको blue कलर का “Sign In” बटन दिखेगा उस पर क्लिक करके अपने email id की मदद से Log in करे।

Step 3 - Log in करने के बाद आपको दायीं तरफ में अपने जीमेल अकाउंट की profile फोटो दिखाई देगी। आपको उस पर क्लिक कर देना है, जिससे आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएँगे। आपको वहाँ Your Channel पर क्लिक कर देना है।

Step 4 - Your Channel पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा जिसमें आपको “Use A Business or Other Name” पर क्लिक करना है।

Step 5- अब नया पेज ओपन होने के बाद आप अपने चैनल का Category और चैनल नाम सेट करके Create” बटन पर क्लिक कर देना है, क्लिक करते ही आपका YouTube Channel बन जाएगा।

मोबाइल या कंप्यूटर से Youtube पर Video कैसे Upload करे?

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद अब बारी आती है यूट्यूब पर वीडियो upload कैसे करे। बहुत से लोग youtube पर चैनल तो बना लेते हैं। लेकिन वह वीडियो अपलोड नहीं कर पाते। क्योंकि उन्हें youtube के बारे में ज्यादा जानकारी नही रहती है। लेकिन अब मैं आप को बताऊंगा मोबाइल या कंप्यूटर से youtube पर वीडियो अपलोड कैसे करते हैं।

Note - अगर आप अपने मोबाइल से वीडियो उपलोड करना चाहते है तो अपने Chrome ब्राउज़र को desktop mode में कर ले।

 Step 1 - सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर के Chrome ब्राउज़र में www.youtube.com लिखकर सर्च करे। यूट्यूब ओपन हो जाने के बाद आप अपने email Id से Login करें जिस email id से आपका Channel बना हुआ है।

Step 2 - फिर आप आपको Right Side ऊपर कोने में Upload का Arrow बटन मिलेगा उसपर क्लिक करें।

Step 3 - अब आपके स्क्रीन पर एक बड़ा सा Upload Arrow बटन आ जायेगा उसपर क्लिक करे। Upload Arrow बटन पर क्लिक करते आप अपने file manager में चले जायेंगे। वहाँ से आप अपने Video को सेलेक्ट कर लीजिए।

Step 4 - जैसे ही आप Video सेलेक्ट करेंगे आपका वीडियो Automatically Upload होना शुरू हो जाएगा। अब आप को अपने Video के Title, description को लिखना होता है जैसे कि

1.सबसे पहला बॉक्स में आप अपने Video का title लिखें।
2.फिर दूसरे Description बॉक्स में Video के बारे में छोटी सी summary लिखें।
3.फिर tag वाले बॉक्स में आप अपने Video से Related keyword लिखे।
4.फिर आप Custom Thumbnail पर क्लिक करके अपना Video के लिए Thumbnail लगाए।
5.फिर आप वीडियो को Private या Public रखना चाहते है उसको Select करें।
6.फिर इतना करने के बाद आप Publish वाले बटन पर Click कर दें।

youtube se paise kaise kamaye ?

आज मैं आपको यूट्यूब से पैसा कमाने के उन best तरीको के बारे में बताऊंगा जिनका इस्तेमाल करके आप यूट्यूब से लाखों रुपये कमा सकते है। हर बड़े से बड़ा youtuber Google adsense के इस्तेमाल से ही यूट्यूब से पैसा कमाता है। अगर आप भी youtube से पैसे कमाना चाहते है तो आपको अपने youtube channel को Google Adsense से monetization करना होगा।

Google Adsense से पैसे कमाएGoogle Adsense यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए ऑफिसियल और सबसे आसान तरीका है। आप Google Adsense की मदद से अपने अपलोड किये गए वीडियो पर ads दिखा कर पैसे कमा सकते हैं। Google Adsense से जो भी कमाई होती है यूट्यूब आपको उसका 55% देता है और बाकी 45% यूट्यूब रखता है। लेकिन Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर कुछ कंडीशन अप्लाई होती है जो कुछ इस तरह की है -

आपके चैनल पर पिछले एक साल के अंदर 1000 subscribers होंने चाहिए और आपके चैनल पर अपलोड किये गए वीडियो पर कुल 4000 घंटे का वाच टाइम भी complete रहना चाहिए। तभी आप अपने यूट्यूब चैनल को google adsense सेे monetize करके पैसे कमा सकते है।

इसके लिए आप अपने youtube चैनल के dashboard में monetization option पर क्लिक करके पूरी जानकारी चेक कर सकते हैं कि आपके channel पर कितने subscribers है और आप के वीडियो पर कुल कितना watch time complete हुआ है।

जब आप 1000 subscribers और 4000 hours का watch time पूरा कर लेंगे तो आप अपने चैनल के monetization option को On करके अपने चैनल को google adsense से connect कर के अपने youtube videos पर ads दिखा कर पैसे कमा सकते है

Affiliate से पैसे कमाए - यह भी यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए अच्छा तरीका है। Affiliate Marketing का मतलब है कि आप किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन या review करते है और उस product की लिंक अपने वीडियो description में देते है। और यदि कोई भी उस प्रोडक्ट को आप के दिये गए लिंक के माध्यम से ख़रीदता है तो आप को इसके लिए commission मिलता है।
  • इसके लिए सबसे पहले आपको Affiliate Program (amazon, flipkart और sanpdeal) को join करना है।
  • अब आपको जिस product को sell करना है उसका Affiliate link generate करना है।
  • अब आप उस समान को अपनी video में promot या उसका review करे। और उस product का link वीडियो description box में लगा दीजिये। अगर कोई भी आप के लिंक से उस समान को ख़रीदता है तो आपको commission तौर पर कुछ पैसे दिए जाते है।

Sponsorship से पैसे कमाए - इस तरह के video से पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपने channel पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर इकठा करना पड़ता है। जब आप का चैनल थोड़ा बहुत popular हो जायेगा और ये सभी के नज़र में आ जाये तब आप इससे अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं। Popularity के बढ़ते ही आप को बहुत सारे Sponsored Video मिलने लगेंगे। तब आप को उन sponsor कंपनी के ब्रांड को अपने Video के starting में दिखा कर उन्हें promote करना होता है। इसके लिए वह ब्रांड या कंपनी आप को अच्छे खासे पैसे देती है। आप का चैनल जितना पॉपुलर होगा आप को sponsorship के उतने ज्यादा पैसे दिए जाते है।

मैंने यहां आपको वो सभी बेस्ट तरीके बातये है जिसका इस्तेमाल सभी youtubers करते है और यूट्यूब से पैसे कमाते है। लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए google adsense सबसे अच्छा और आसान तरीका है।और यूट्यूब से पैसे कमाने का यह main source भी है।

YouTube से अच्छा पैसा कमाने के लिए क्या करें

अगर आप भी यूट्यूब से अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो ये बात शायद आपके दिमाग में भी होगा की यूट्यूब पर ऐसा क्या करे जिससे आप अच्छा पैसा कमा सके। इसके लिए आप बताये गए नियमो को फॉलो करें -
  • आप ऐसा videos बनायें जिनकी सर्च ज्यादा होती हो जो यूट्यूब में अच्छे से परफॉर्म करे।
  • आप का videos interesting हो जिससे Viewers आप की वीडियो को पूरा देखें।
  • कुछ ऐसे Videos बनायें जो की ज्यादा engaging हो जिससे की वीडियो पर ज्यादा Commnts, like मिले।
  • अपने Users को Channel Subscribe करने के लिए उत्साहित करें।
  • आप अपने Videos का नाम सोच विचार कर के दें, और अपने वीडियो में description और tags भी add करें।
  • अपने यूट्यूब चैनल पर quality Videos अपलोड करें।
  • अपने Videos को Social Media जैसे कि facebook, twitter पर जरुर शेयर करे।
  • दुसरे Channels के साथ जुड़ें और एक दुसरे का Promotion करें जिसे की Cross promotion भी कहा जाता है।

निष्कर्ष - यदि आपको यह पोस्ट Youtube kya hai ? Youtube se paise kaise kamaye पसंद आयी है तो,  इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर जरूर share कीजिये। धन्यवाद



Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?