Tik Tok kya hai ? Tik Tok se paise kaise kamaye

अभी Tik Tok के video काफी trending में चल रहे हैं और बहुत सारे लोग खासकर के युवा generation के बच्चे इससे ज्यादा जुड़े हुए है।  Playstore से 100 million से भी ज्यादा यूज़र्स ने इसे download किया है। इसी से आप Tik Tok की popularity का अंदाजा लगा सकते हैं।

भारत मे TikTok लोगो के बीच बहुत ही ज्यादा Popular  होता जा रहा है, Actor से लेकर Athlete और गांव से लेकर शहर तक , ऐसी कोई भी जगह नही बची है जहाँ टिक टोक के यूज़र्स न हो। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Tik Tok को सन 2016 में ByteDance नामक Chinese कम्पनी ने develop किया है।

ByteDance कम्पनी को Yiming Zhang नामक व्यक्ति ने सन 2012 में Found किया था। आप इस बात से भी हैरान हो जाएंगे टिक टोक की तरह Vigo Video Aap को भी ByteDance कम्पनी ने डेवेलोप किया है।

लेकिन यदि आप Tik Tok के यूज़र्स है तो आप TikTok से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आज मैं आप को बताऊंगा Tik Tok kya hai ? Tik Tok se paise kaise kamaye तो इसके लिए आप इस post को पूरा पढ़ें।

Tik Tok kya hai ? Tik Tok se paise kaise kamaye


Tik Tok क्या है ?

TikTok एक Short Video App है जो की iOS और Android दोनों ही Platform में उपलब्ध है। इस video app का उपयोग कर आप Funny videos, dance videos, Entertainment वाले videos देख सकते है। वही आप Tik Tok पर खुद की वीडियो भी बनाकर अपलोड कर सकते है।

टिक टॉक एक प्रकार का short-form, video-sharing app है। जिसपर users किसी भी topic पर 15 seconds वाले अछि-अछि videos उपलोड करके अपनी Fan Following बना सकते है। Tik Tok पर वीडियो बनाने के लिए यूज़र्स को सभी top hits music का soundtrack फ्री में दिया जाता है।

वैसे तो Tik Tok को पहले musical.ly के नाम पर जाना जाता था। वहीँ जब इसे August 2018 में rebrand किया गया उसके बाद से ये TikTok के नाम से जाना गया।

Tik Tok video बनाने से क्या मिलता है?

TikTok एक popular video platform है। यदि tik tok पर आप की fan following बढ़ जाती है तो आप को popularity के साथ बहुत सारे रुपये भी मिलते है। फिलाल अभी तो कुछ लोग TikTok पर video बनाकर celebrity भी बन चुके हैं।

Tik Tok से कितने पैसे कमा सकते हैं?

जिस TikTok user के पास fan following ज्यादा है। वे लोग अपना ज्यादातर  income sponsorship या brand deal से करते हैं। इसलिए आपके जितने ज्यादा फैन followers होंगे आप उसी के हिसाब से sponsorship के लिए ज्यादा पैसे charge कर पाएंगे। अगर आपके करीब 100,000 followers हैं तो आप लगभग 20 से 30 हजार रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं।

Tik Tok एकाउंट कैसे बनाते है ?

अगर आप TikTok App का इस्तेमाल करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसे डाउनलोड करना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं की TikTok App कैसे डाउनलोड करें -


  • सबसे पहले आप को अपने समार्टफोन में playstore ओपन करना है और फिर सर्च करे Tik Tok
  • पेज ओपन होने के बाद आप install पर क्लिक करे।

आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपने Tik Tok को install कर सकते है।

Tik Tok Android App - LINK

SmartPhone में TikTok App को install कर लेने के बाद अब आपको tik tok पर अपना Account बनाना होगा।

टिक टोक एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले TikTok App को open करना है।

Tik Tok kya hai ? Tik Tok se paise kaise kamaye

ओपन करने के बाद आप को राईट साइड में Profile Icon का आप्शन नज़र आएगा उसको क्लिक करें।यहाँ आप को Users Account बनाने के लिए दो तरीके मिलेंगें।

आप इनमे से किसी एक का उपयोग अपना अकाउंट बनाने के लिए कर सकते हैं। यहाँ आप ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के मदद से आप अकाउंट बना सकते हैं या फिर आप अपने Google Account, Facebook, Instagram और Twitter Account के द्वारा भी आप अपना अकाउंट बना सकते हैं।

Tik Tok पर वीडियो कैसे बनाये

TikTok पर video बनाना काफी आसान है। वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले Aap को open करने के बाद नीचे आपको जो + का button मिल रहा है उस पर click करना है।

उसके बाद आप को अपने वीडियो के लिए Pick a Sound के option पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने music का playlist open होगा, यहां से आप अपने मनपसंद गाने, dialogs select कर सकते हैं या फिर My Sound पर क्लिक करके अपने mobile से ही गाने choose कर सकते हैं।

Next आपके मोबाइल screen के right side में बहुत सारे options देखने को मिलते हैं जिससे कि आप अपने वीडियो में Filters, Countdown, Beauty mode, Effects. लगा सकते हैं।

अब बारी है video record करने की, आप यहां video button पर click करके 15 second तक का video बना सकते हैं।

Video record करने के बाद आप इसमे special effects डाल सकते हैं और उसके बाद Title और Hastag डालकर उसे publish कर दे।

Tik Tok से पैसे कैसे कमाए ?

Tik Tok से आप mainly 5 तरीकों से Paise कमा सकते हैं। आप tik tok पर  live stream करके coin earn कर सकते है, Brand partnership, Merchandise को selling करके, Contest के जरिए, sponsored event में participate करके आप tik tok से लाखों रुपये कमा सकते है। यकीन मानिए एक Popular Tiktok star 2 से 3 lakh आसानी से कमा लेते हैं।

अगर आप भी tik tok से लाखों रुपये कमाना चाहते है तो इसके लिए TikTok पर आपको सिर्फ 15 second का ही video बनाना होता है। इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा आधे घंटे लगेगा और अगर इतने कम समय मैं video बनाकर उससे पैसे कमाने की बात हो तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा हो सकता है।

तो चलिए जानते हैं कौन कौन से methods है जिसके जरिये आप TikTok aap से पैसे कमा सकते हैं।

Live Streaming के जरिये-  TikTok के पहले Musical.ly का जमाना था, जहाँ पर इसकी livestreaming platform काफी ज्यादा popular था।

हालांकि Musically ने अपना नाम बदलकर TikTok रख लिया हो लेकिन इसकी ये livestreaming वाला features अभी भी पोपुलर है लेकिन अब इसे Go Live कहा जा रहा है। वहीँ live-stream करने के लिए एक TikToker के लिए कम से कम उसके पास 1,000 followers की जरुरत होती है।

इसमें जब आप livestreaming करते हैं तब आपके followers आप के वीडियो को देखकर आपको coins gift करते हैं। इसी तरह जब आप बहुत सारे coins इक्कठा कर लें तब आप उन्हें असली पैसे में तब्दील कर सकते हैं।

Contest जीत कर - Tik Tok पर बहुत सारे contest चलते रहते हैं, अगर आप उन contest में participate करते हैं और आपका video trending में चला जाता है या select हो जाता है, तो यहां पर आप prizes जीत सकते हैं जैसे कि $100, $1000 का coupons, iPhone और ऐसे बहुत सारे accessories।

Sponsorship करके - Youtube की तरह यहां पर भी आप sponsership से पैसे कमा सकते हैं जैसे ही आपके बहुत ज्यादा fans हो जाएंगे। तब बहुत सारे brands और companies आपसे sponsorship के लिए contact करेंगे और आप उनके ब्रांड का Sponsorship करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Gifts के जरिये - अगर आपके पास अच्छे खासे fans, followers हैं तो ऐसे में Tik Tok की तरफ से आपको बहुत सारे gifts मिलते रहते है और आप उन gifts को sell करके अच्छे रुपये कमा सकते है। यह भी आपके लिए एक earning का जरिया हो सकता है।

Promotion करके - जब TikTok पर आपके fans following बढ़ जाते है और आप popular हो जाते है तब लोग आपको दूसरे platform जैसे Facebook, Instagram पर भी follow करने लगते है। ऐसे में कई brands हैं और persons है जो कि आपसे request करेंगे कि आप उनके नाम या company को promote करे और प्रमोट करने के आप को अच्छे खासे रुपये भी मिलते है।

निष्कर्ष - हालांकि Tik Tok से पैसे कमाने के लिए दूसरे plateform की तरह Tik tok में भी popular होने के लिए आपको अच्छे quality और मनोरंजक videos बनाना पड़ेगा तभी आप Tik Tok से पैसे कमा सकते है।

यदि आपको यह पोस्ट Tik Tok kya hai ? Tik Tok se paise kaise kamaye पसंद आयी है तो,  इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर जरूर share कीजिये। धन्यवाद

इसे भी पढ़े -
Meesho App से पैसे कैसे कमाए

Amazon flex se paise kaise kamaye

Rozdhan App क्या है ? Rozdhan से पैसे कैसे कमाए

Google Adsense से पैसे कैसे कमाए

Affiliate से पैसे कैसे कमाए

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?