Amazon flex se paisa kaise kamaye

amazon flex, amazon कंपनी की Product Delivery Service होती है। ये लोगों को part time job की opportunity प्रदान करती है जिसे amazon द्वारा शुरू किया गया है। amazon flex की सबसे बढ़िया बात इसमें आप अपने सुविधा अनुसार समय को खुद तय कर सकते है।

Amazon flex se paisa kaise kamaye


Amazon अपनी delivery network को amazon flex की माध्यम से और ज्यादा मजबूत करना चाह रही है।अमेज़न फ्लेक्स Delivery partners को अमेज़न products delivery करने पर  Rs 120-140 प्रति घंटे के हिसाब से डिलीवरी पार्टनर्स को pay करती हैं।

Amazon Flex Program बहार के देशों में बहुत पहले से ही चल रहा है। लेकिन भारत में इसे अभी - अभी ही लागु किया गया है।भारत में हाली में इस Program को शुरू किया गया है। अभी फिलहाल ये भारत में केवल Delhi, Mumbai और Bangalore जैसे बड़े शहरों में ही इस सुविधा को चालू किया गया है।

अमेज़न फ्लेक्स में आपको किस प्रकार की Deliveries करनी पड़ती है?

अमेज़न फ्लेक्स पर आपको Amazon के packages delivery करने होते हैं  वो भी बहुत से sizes और weights के साथ शायद आपको पता ही है की Amazon.in पर electronics, household essentials जैसे बहुत छोटे बड़े प्रोडक्ट मिलता है। आपको इन्ही सभी चीज़ों की delivery करनी होती है।

अमेज़न फ्लेक्स से पैसे कैसे कमाए

यदि आप Amazon Flex delivery program पर join कर लेते है। उसके बाद आप अमेज़न फ्लेक्स पर एक part-time delivery partner के हिसाब से register हो जायेंगे।register होने के बाद आपको अपने area को चुनना होगा और साथ में अपने सुविधा अनुसार समय को भी सेलेक्ट करना होगा। ताकि आप कब अमेज़न packages की delivery कर सकते हैं।

अमेज़न फ्लेक्स पर आप आसानी से दिन के चार से पांच घंटे काम कर Rs. 250 – 500 तक एक दिन में कमा सकते है। इसमें orders को pick करना होता है delivery stations से और उन्हें सही customers तक पहुँचाना होता है।फिर दिन के आखिर में आपको delivery stations में सभी undelivered orders और जो भी cash आपने पाया इकट्ठा किया है उसे COD purchases से उन्हें submit करना होता है।

अमेज़न फ्लेक्स का इस्तमाल कैसे करे?

Amazon Flex पर एक बार join करने के बाद अब बात आती है इसको यूज कैसे करें? तो आपको में ये बता देना चाहता हूँ की इसको यूज़ करना बहुत ही आसान है।

आप जिस जगह या जिस भी Area में प्रोडक्ट की डिलीवरी करना चाहते हैं उसी area को आपको सेलेक्ट करना होगा और जिस भी टाइम आप free हों उसे select करना होगा डिलीवर करने के लिए या कहे की आप अपने हिसाब से अपना सुविधा अनुसार समय सेट कर सकते हैं।

एक बार आपने अपने हिसाब से time select कर लिया है तब सेलेक्ट करने के बाद उसी के हिसाब से आपको प्रोडक्ट डिलीवरी करने की डिटेल आप को भेजी जाएगी।तब आपको Delivery Station पर जाकर product receive करना है और उसे सही customers के पास पहुँचाना होता है।

अगर आप एक स्टूडेंट है या housewife है तो दिन में आप कभी भी 3 से 4 घंटे निकाल कर आसानी से महीने का Rs.15000/- कमा सकते हैं।


Amazon Flex कैसे Join करे?

यदि आप भी Amazon Flex से जुड़ना चाहते हैं और इसमें खुदको ज्वाइन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे बताई गया निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

स्टेप 1- सबसे पहले flex.amazon.in पर जाएं।

स्टेप 2 - साइट पर जाने के बाद आपको वहां पर एक फॉर्म दिखाई देगा, उस फॉर्म को Fill करें। वहां आपको अपना

First Name फर्स्ट नाम डालें

Last Name लास्ट नाम डालें

Town/City City नाम डालें

Pincode पिन कोड डालें

Mobile Number मोबाइल नंबर डालें

Email Id अपना ईमेल आईडी डालें

Type of Vechile - (vehicle information) में आपके पास कौन सा vehicle है वह सेलेक्ट करें।

फिर नीचे GET THE APP पर क्लिक करें।

वहीँ इस GET THE APP पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल में ऑटोमेटिक ही Amazon Flex App डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगा।

स्टेप 3 - एक बार यह App Download होने के बाद आपको इसे अपने मोबाइल में install कर लेना होगा।

स्टेप 4 - ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको ऐप को ओपन करके इसमें आप को लॉगइन करना होगा।

लॉगइन करने के लिए आप अपने पुराने Amazon एकाउंट डिटेल का उपयोग  कर सकते हैं।यदि आप के पास कोई अमेज़न एकाउंट नहीं है तब आप नया account भी बना सकते हैं।

फिर इसमें बताई गई सारी डिटेल भरना होगा, पैन कार्ड अकाउंट नंबर driving licence इत्यादि भरना होगा। वहीँ बीच बीच में जो भी परमिशन मांगा जाता है उसको आपको allow करना होगा।

वहीँ इसके बाद आपका बैकग्राउंड verification किया जाएगा जो की बहुत ही जरूरी होता है। यह इसलिए किया जाता है कि कहीं आप Amazon के प्रोडक्ट को लेकर भाग ना जाए, इससे company को काफी नुकशान उठाना पड़ सकता है।

Amazon Flex किन्हें लक्ष्य कर बनाया गया है?

Amazon Flex Program को मुख्य रूप से Housewifes, college students, security guards, retired professionals को target करके बनाया गया है। ऐसे व्यक्ति जो की अपने free समय का सही इस्तमाल करना चाहते हैं उनके लिए ये सबसे ज्यादा उपयोगी होने वाला है जिससे की वो आसानी से extra पैसे कमा सकते हैं।
वहीँ Amazon भी चाहता है की वो अपने customers को सबसे तेज और बेहतर delivery प्रदान करें।

अमेज़न फ्लेक्स Join करने के लिए क्या क्या आवश्यकताएँ है?

चलिए अब जानते हैं की Amazon Flex Join करने के लिए आपको किन किन requirements को पूर्ण करना होगा।

1. सबसे पहले आप age 18+ होना चाहिए।

2. आपके पास Two Wheeler या कोई दूसरा वाहन होना चाहिए जो की सभी applicable law और safety requirements का पालन करता हो।

3. आपके पास PAN Card होना चाहिए payment processing करने के लिए।

4. आपके पास Saving Bank Account या Current Bank Account होना चाहिए payment receive करने के लिए।

5. एक Android SmartPhone होना चाहिए, Amazon Flex App को install कर इस्तमाल करने के लिए। वहीँ उस phone में camera with flash, GPS location services, और एक active SIM with voice & data connectivity होनी चाहिए।

6. एक valid और legally compliant Driving License, Registration Certificate (RC), Insurance Certificate और Pollution (PUC) certificate होना चाहिए।

आप चाहें तो अपने existing account जो की Amazon.in पर है उसका उपयोग कर सकते हैं यदि नहीं है तब आप एक नए account register कर सकते हैं।

वहीँ आपको अपनी एक background check भी सफलतापूर्वक करवानी होती है उनके third-party background verification agency के माध्यम से, जिसमें included होती हैं verification your address, driving license, और criminal records की डिटेल जांच की जाती है।

क्या अमेज़न आपको इन्शुरन्स प्रदान करती है?

इसका जवाब है हाँ। Amazon सभी drivers को जो की Amazon Flex के लिए काम करते हैं उन्हें ये  Accident policy के अंतर्गत सुरक्षा प्रदान देते हैं। लेकिन शर्त है की आपने Onboarding करते वक़्त इनके Insurance Page में स्तिथ Terms और Conditions को tick किया हुआ तब।

इसमें Accidental Death और Disability भी शामिल हैं। ये policy केवल तभी आपको cover करती है जब आप work में हों और Amazon Flex की delivery कर रहे हों, चाहें तो वो delivery देने वक़्त हो या वापस लौटने के वक़्त।

चलिए इनके कुछ details के बारे में जानते हैं

1)  Accidental Death coverage up to INR 5,00,000/- होती है।

2)  Permanent Disability coverage up to INR 5,00,000/- होती है।

ये policy आपके वाहन की damage की cover नहीं करती है।

Note - ये note करें की policy terms और coverage समय समय पर बदलती रहती है, इसलिए बेहतर होगा की आप उनके Site पर इस विषय में जानकारी प्राप्त करें जो की update होती रहती है।

यदि आपको यह post अमेज़न फ्लेक्स प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए पसंद आयी है तो,  इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर जरूर share कीजिये।

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?