Amazon Prime kya hai

नमस्कार दोस्तो, Amazon का नाम तो सभी ने सुना होगा, ये दुनिया का सबसे बड़ा e-commerce website है जहाँ से लोग अपने जरुरतमंद सामान खरीदते हैं। लेकिन हाल ही में Amazon ने अपना Prime service launch कर दिया है। और आज हम इसी के बारे में जानेंगे कि Amazon Prime kya hai और आप इसका कैसे लाभ उठा सकते है?


जैसा कि आप सब जानते है कि online shopping करने के लिए सबसे ज़्यादा amazon website का इस्तेमाल किया जाता है। India में बहुत सारे लोग online shopping करने के लिए amazon का इस्तेमाल करते है। अगर ऐसे में आपको amazon prime के बारे में नही पता है तो आप amazon prime memebership की बहुत सारी सुविधाओं का लाभ नही उठा पाते है।

Amazon का नाम पिछले कुछ दिनों से भारत में बहुत चर्चे में है क्योंकि यह दुनिया में सबसे बड़ा और मसहुर online shopping site बन चुका है। और हाल ही में amazon ने एक नया feature launch किया है जिसका नाम “Amazon Prime” है। जिसकी लोकप्रियता पहले से ही US में फैली हुई है। लेकिन इसके बारे में भारत के लोगों को कुछ ज्यादा जानकारी नहीं है, इसलिए आज मै आपको इसके बारे में विस्तार से बताने वाला हु। तो चलिए जान लेते है अमेज़न प्राइम क्या है?

Amazon prime kya hai?

Amazon Prime, अमेज़न की एक premium service है। जिसको इंडिया में 2016 में लाया गया है। और यह एक Paid Service है जो Amazon.in पर shopping करने वाले ग्राहकों को Free डिलीवरी मुहिया करवाती है । अगर आप Amazon Prime को अपनाते है तो आपको Amazon पर कभी भी Delivery Charge नहीं देना पड़ेगा। Amazon prime का subscription लेने के लिए आपको 999₹ रुपये देने पड़ते है जिसके बाद आप amazon prime member बन जाते है और इसकी validity एक साल की होती है। लेकिन जब आप Subscription ले लेते है और अमेज़न से कोई भी product खरीदते है तो आपको किसी भी तरह की shipping charge या delivery charge नहीं देना पड़ता है। Amazon Prime को इसलिए बनाया गया है कि कम मार्जन पर shopping करने वाले ग्राहक को 499 रूपए की कम purchasing पर 40 से 80 रूपए तक का delivery Charge देना पड़ता है। इसलिए अगर आप Amazon Prime Member बन जाते है तो आपको किसी भी Item पर Delivery charge नहीं देना पड़ेगा। साथ ही इस subscription को लेने के बाद अमेज़न द्वारा बहुत से services आप को मुफ्त में दिए जाते हैं।

ये service US (United States या अमरीका) में पहले से ही मौजूद है। लेकिन Amazon prime जब india में शरू की गई तब यूज़र्स को free trail 60 दिन की दी जाती थी। लेकिन अभी इसकी free trail 30 दिन कर दी गईं है। अगर आप amazon prime membership लेना चाहते है तो आप इसका 30 दिन का free trail इस्तेमाल कर सकते है। और यदि आप को ये service पसंद आये तो आप 1 साल का amazon prime membership ले सकते है।

Amazon Prime के क्या फायेदे हैं?

वैसे तो Amazon Prime के काफी सारे ऐसे Services हैं जो की वो consumers को प्रदान करता है। लेकिन हम आपको को बता देते कि अगर आप amazon.in से बहुत ज्यादा online shopping करते है तभी आपको amazon prime membership लेनी चाहिए। तो चलिये जान लेते है कि amazon prime membership से क्या फायदा होता है।

Free Standard Delivery - अगर आप amazon से कोई सामान लेते है जिसकी कीमत 499 रुपये से कम होती है तो आपको उसका delivery charge जैसे कि 70 या 80 रुपये extra देना पड़ता है। लेकिन अगर आपके पास amazon prime का membership है तो आपको किसी भी तरह की कोई delivery charge नही देना पड़ेगा।

Fast Delivery - Amazon prime में customer को fast delivery मिलती है। अगर आप कोई समान खरीदते है तो वह 1 से 2 दिन में आपके पास पहुँच जाता है। लेकिन वही अगर आप ने अमेज़न प्राइम का membership नही लिया है तो fast delivery received करने के लिए आप को extra charges देना पड़ता है।

Scheduled Delivery - अगर आप अमेज़न प्राइम member है तो आप कोई भी प्रोडक्ट किसी फिक्स डेट पर received कर सकते है। मानलो आप अपने किसी दोस्त या relative के बर्थडे पर गिफ्ट भेजना चाहते है तो आप Scheduled डिलीवरी का ऑप्शन सेलेक्ट करके शॉपिंग करेंगे और जिस दिन birthday गिफ्ट आप अपने फ्रेंड के पास भेजना चाहते है उसी दिन उसके पास पहुंच जायेगा।

Prime Exclusive Deals - Amazon lightning deal का सबसे ज्यादा लाभ amazon prime membership यूज़र्स को होता है। क्योंकि इस deal के शरू होने से 30 mintues पहले ही prime member इस lightning deal से कुछ भी purchase कर सकते है। जबकि आम यूजर को 30 मिनट तक इंतज़ार करने के बाद ही कुछ purchase कर सकता है। और जैसा कि आप सब को पता ही है की lightning deals में discount products limited होते हैं।

Amazon prime video - Amazon prime membership में आपको unlimited video streaming जैसे कि New Released movies, TV shows, millions of songs और albums देखने को मिलते है। यह non prime member के लिए उपलब्ध नही होते है।

Prime Reading - यदि आपको Ebook पढना पसदं हैं, तब आप Amazon prime जॉइन करके अपना मनपसंद Ebook पढ़ सकते है। आप अपने Kindle E-Reader या Kindle Reading Apps पर Prime Reading Catalog से किताबें या पत्रिकाएं पढ़ सकते हैं।

Prime Music - यदि आप नए और पुराने किसी भी तरह के Music सुनना पसंद करते हैं। तो आप Amazon prime music से Ad-Free Music listening का मजा ले सकते है। इसके साथ ही चाहे तो आप उन्हें डाउनलोड भी कर सकते हैं (कुछ शर्तों के साथ)। इतना ही नहीं यहां पर multi languages गाने जैसे की बंगला, हिंदी, तमिल पंजाबी, अंग्रेजी भी सुन सकते है।

तो दोस्तो ये सभी फायदे amazon prime members को एक साल तक मिलते है। इसलिए अगर आप online shopping amazon से करते है तो आपको amazon prime subscription जरूर लेना चाहिए। जिससे कि आप भी इन सभी offer का लाभ उठा सके।

Amazon Prime Membership कैसे ले

Amazon में prime membership लेने के लिए आप कंप्यूटर या मोबाइल किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है। 
  • सबसे पहले आप google में amazon.in Type करे। या फिर amazon app का भी इस्तेमाल कर सकते है।
  • जैसे ही आप amazon की website या app open करते है। आपको amazon prime का logo दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आप अपने amazon एकाउंट को login करे।
  • अब आपको अपने स्क्रीन पर दो option दिखाई देंगे कुछ इस तरह “start your 30 day free trail” और “start a years of amazon prime membership at 999₹” रुपये।
  • यदि आप free trail इस्तेमाल करना चाहते है तो start your 30 day free trail पर क्लिक करे। या फिर आप second option को सेलेक्ट करे।
  • उसके बाद पूछे गए सभी details डाल कर आप amazon prime membership प्राप्त कर लेंगे।

Amazon prime video क्या है

अमेज़न प्राइम का यह सबसे अच्छा और बेहतरीन फीचर है। इसके द्वारा आप अमेज़न के प्राइम विडियो को फ्री में देख सकते हैं। यूज़र्स के entertainment के लिए अमेज़न प्राइम विडियो में विभिन्न केटेगरी की videos उपलब्ध रहते हैं। और रोजाना इसमे नए विडियो अपडेट किये जाते है। अमेज़न प्राइम वीडियो में आप New Released movies, टीवी शो, कॉमेडी, खेल और भी बहुत सारे videos देख सकते हैं। आप इन सभी विडियो को बिना किसी विज्ञापन के अपने कंप्यूटर या मोबाइल में देख सकते हैं।

तो दोस्तो इस तरह से आप amazon prime membership लेकर amazon के सारे offer का लाभ उठा सकते है।

निष्कर्ष - दोस्तो, यदि आपको यह पोस्ट Amazon Prime kya hai पसंद आयी है तो, इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर जरूर share कीजिये। धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?