whatsapp kya hai ? whatsapp se paise kaise kamaye

नमस्कार दोस्तों, आज का ये पोस्ट whatsapp kya hai ? whatsapp se paise kaise kamaye उन लोगो के लिए है जो नही जानते है की whatsapp से पैसे कैसे कमाते है। तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े। मैंने इस पोस्ट में whatsapp से पैसे कमाने के बारे में पूरा details में बताया है।

whatsapp kya hai ? whatsapp se paise kaise kamaye


Technology के बढ़ते दौर में Whatsapp पूरे विश्व मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला फ्री मेसेजिंग एप्लीकेशन है। और यह एप्प मोबाइल और कंप्यूटर दोनों के लिए उपलब्ध है। जैसा हम सभी जानते है कि Whatsapp पर सिर्फ sms,फोटो, वीडियो, pdf आदि एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में भेजने का एक साधन है। लेकिन आज इस पोस्ट में हम आपको Whatsapp से पैसे कमाने के सभी तरीके को बताने वाले है। whatsapp से direct पैसे नही कमाए जा सकते है इसके लिए आपको indirect तरीको का उपयोग करके पैसे कमाने होते है। 

WhatsApp सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला App है इसलिए WhatsApp से पैसे कमाना संभव हो पाया है। अगर हम सीधे शब्दों में बोले तो WhatsApp में ऐसा कोई feature नही है जिसे आप पैसे कमा सकते है। परन्तु आप whatsApp की मद्त से पैसे जरूर कमा सकते है। WhatsApp से पैसे कमाने के कई सारे तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप जितने चाहो उतने पैसे कमा सकते है। 

WhatsApp से पैसा कमाने के लिए आवश्यक चीजें

सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है की WhatsApp से पैसा कमाने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता जरूरी है जिसे आप Whatsapp से पैसा कमाना शरू कर सके। मुझे अच्छे से पाता है कि हर एक smart phone user के पास whatsapp available रहता है। और ऐसे में आगर आप whatsapp से पैसा कमाना चाहते हो तो, आप बहत ही आसानी के whatsapp से पैसे कमा सकते है।

Whatsapp से पैसे कमाने के लिए ये 4 चिजे (Android mobile, internet connection, whatsapp app और WhatsApp Groups) होना बहत जरुरी है। तभी आप whatsapp से पैसा कमा सकते हैं। लेकिन आगर आपके पास internet connection नहीं है तो आप whatsapp को इस्तेमाल नहीं कर सकते है। इसलिए whatsapp से पैसे कमाने के लिए आपके पास internet connection होना बहुत जरुरी है। लेकिन आगर आपके पास android mobile है, और आपके फ़ोन में whatsapp app नहीं है तो आप सबसे पहले play store से whatsapp app को install करे।

आप यह बात अच्छी तरह जान ले की जितने ज्यादा WhatsApp group और WhatsApp Number आपके पास होंगे उतना ही आप WhatsApp से पैसा कमा सकते है। इसलिए आपको कई सारे WhatsApp group को join कर लेना है। अगर आपके पास बहुत सारे WhatsApp number है तो आप अपना WhatsApp Group भी बना सकते है और याद रहे आप एक group में 256 मेंबर को ही add कर सकते है।

whatsapp App डाउनलोड कैसे करे

यह एप्प आपको Google Play Store और ios store पर आसानी से मिल जायेगी। और इस एप्प को 5+ बिलियन से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है और इससे पैसे कमा रहे है। गूगल प्ले स्टोर पर इस app की size 22 mb की है और इसे 4.3 की रेटिंग भी मिल चुकी है।

whatsapp को डाउनलोड करने के लिए बताये गए स्टेप को फॉलो करें -

  • सबसे पहले आपको Google Play Store में जाना है।
  • अब Search बॉक्स में लिखना है whatsapp अब यह एप्प आपको सबसे ऊपर देखने को मिल जायेगा।
  • अब आपको Install बटन पर क्लिक करना है।
  • अब यह एप्प डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा उसके बाद आपके फ़ोन में Install हो जायेगा।

आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी whatsapp App को install कर सकते है।

whatsapp App Android Link - Download

whatsapp account kaise banaye

अगर आप whatsapp से पैसे कमाना चाहते है तो सबसे पहले आप को whatsapp पर एकाउंट बनाना पड़ता है। whatsapp पर एकाउंट बनाना बहुत ही आसान काम होता है। whatsapp पर एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप को whatsapp app को अपने फ़ोन में डाउनलोड कर लेना है। जिसके बारे में हमने आप को पहले ही बता दिया है। तो चलिए whatsapp पर एकाउंट कैसे बनाते है step by step जानते है।

whatsapp kya hai ? whatsapp se paise kaise kamaye

Step 1. सबसे पहले अपने फोन में WhatsApp को डाउनलोड करके app को Open करे।

Step 2. Whatsapp ओपन करने के बाद AGREE AND CONTINUE ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 3. अब आप अपना मोबाइल नम्बर दर्ज (enter) करके NEXT पर क्लिक करे।

Step 4. अब आप के फोन नंबर पर एक OTP आएगा।

Step 5. OTP सबमिट करने के बाद वाट्सएप आप का backup चैक करता हैं। मतलब अगर आपने पहले इस नम्बर पर WhatsApp ID बनाई है तो आप GIVE PERMISSION पर क्लिक करे और आप यदि पहली बार अपने फोन नंबर पर वाट्सएप अकाउंट बना रहे तो आप SKIP पर क्लिक करके आगे बढे।

Step 6. अब आपको अपनी WhatsApp Profile पूरी करनी हैं। जैसे कि आप अपना whatsapp profile फ़ोटो सेट कर और अपना नाम दर्ज (enter) करे।

अब आप का whatsapp account बन चुका है।

whatsapp se paise kaise kamaye

whatsapp से पैसे कमाने के कई तरीके है लेकिन में आज हम whatsapp से पैसे कमाने के सभी तरीके को बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप भी whatsapp से पैसे कमा सके। दोस्तो जैसा कि आप सब जानते है Whatsapp के जरिए हम अपने किसी भी दोस्तों के साथ online chatting के जरिए बात कर सकते हैं। और उन्हें whatsapp पर message, photo, video, status, voice message भेज सकते हैं। लेकिन इसके अलावा आप whatsapp से पैसा भी कमा सकते हैं। whatsapp से direct पैसे नही कमाए जा सकते है इसके लिए आपको indirect तरीको का उपयोग करके पैसे कमाने होते है। Whatsapp के तरफ से ऐसा कोई भी Official तरीका नहीं है, जिससे आप पैसा कमा सके। लेकिन whatsapp के मदद से अप्प दूसरे platform पर बहत ही अच्छा खासा पैसे कमा सकते है। whatsapp से आप Affiliates Marketing, Link Shortening, Referral program, Reselling business , PPD marketing, Paid promotion से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। और इन पैसों को आप अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

Affiliate Marketing - whatsapp से पैसे कमाने के लिए यह एक ऐसा तरीका है जिससे आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है और WhatsApp से पैसे कमाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका भी है। Affiliate marketing एक ऐसा तरीका है जिसे आपको किसी सामान के लिंक को Share करना होता है और जब कोई आप के लिंक से कोई समान खरीदता है तो आपको commission के तौर पर पैसे मिलते है। Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अच्छी कंपनी जैसे amazon, Flipkart Shareasale, Cj.com आदि के affiliate program को join करना होता है।

उसके बाद आप को बहुत सारे whatsapp group को जॉइन करना है। और इन सारे group में लोगो की जरूरतों के हिसाब से product का लिंक share करना है। और जैसे ही कोई आप के लिंक से उस product को खरीदता है तो commission के रूप में आप को कंपनी पैसे देती है। और यह commission प्रोडक्ट के दाम पर निर्भर करता है। जितना ज्यादा प्रोडक्ट का दाम होगा आप को commission उतने ही ज्यादा मिलती है।

अधिक जानकारी के लिए हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें Amazon affiliate से पैसे कैसे कमाए

Link Shortening - अगर आप whatsapp से पैसे कमाना चाहते है तो Link Shortening भी अच्छा तरीका है whatsapp से पैसे कमाने के लिए। यह भी बहुत आसान तरीका है WhatsApp से पैसे कमाने के लिए क्योकि इसमें भी आपको बस एक लिंक बनाना है और फिर उसे Share करना है और जब कोई उस लिंक पर क्लिक करता है तो आपको पैसे मिलते है।

इस तरीके में आप को अपने लिंक यानि URL को कॉपी करना है और फिर उसके बाद Link Shortening वेबसाइट की हेल्प से उसे short कर लेना है। इसके लिए आप adf.ly वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि आज के समय में Link Shortening से पैसे कमाने के लिए यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। इसके बाद आपको इसे WhatsApp पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ share करना है जब कोई इस लिंक पर क्लिक करता है तो उसको पहले 5 सेकंड का एक विज्ञापन दिखाई देता है जिसे आपको पैसे मिलते है। मतलब जितने ज्यादा लिंक पर क्लिक होंगे है उतने ही ज्यादा आप की Earning होगी।

Refer & Earn - आपको google play store में ऐसे ढेरो Apps देखने को मिल जाते है। जिसमे Refer & Earn का ऑप्शन मिल जाता है। Play store पर ऐसे हजारो application है जो Refferal के अच्छे पैसे देते है जैसे Google Tez, PhonePe, DBS, SBI Mingle, FreeRecharge, Injoy

सबसे पहले ऐसे application को अपने mobile में install करे और फिर Application पर अपना एकाउंट बनाले। फिर अपनी referral link application से निकलकर अपने सभी whatsapp contact list और whatsapp groups में शेयर करके लोगो को invite करें। जैसे ही लोग आपकी referral link से application को download करके join करेंगे आपको तुरंत refferal commission के रूप में कुछ पैसे मिल जात्ते है और इन पैसों को आप अपने paytm wallet में ट्रांसफर कर सकते है।

PPD Network (Pay Per Downlaod) - PPD Network का मतलब है pay par download इंटरनेट पर ऐसे बहत सारे online platform है, जहां पर आपको अपना एक account बनाना है। और उसके बाद आपको अपना photo, video, pdf file को उन प्लेटफॉर्म पर upload करना है। जैसे ही लोग आप की फ़ोटो, वीडियो को download करेंगे उसके हिसाब से आपको पैसा दिए जाते है। 

इसके लिए सबसे पहले आपको PPD यानि Pay Per Downlaod network को join करना है और उसके बाद कोई भी ऐसी चीज उस पर अपलोड करनी है जिसे लोग download करना चाहते है। और फिर आपको उस फाइल के लिंक को WhatsApp पर Share करना है जिसके बाद जो लोग उसे डाउनलोड करेगे उसके आपको पैसे मिलेंगे। जितने ज्यादा डाउनलोड उतने अधिक पैसे आप कमा पायेगे।

Reselling products - whatsapp से पैसे कमाने का यह बहुत ही बढ़िया तरीका है। आप meesho जैसे reseller program को जॉइन करके किसी भी products को whatsapp group में शेयर करके पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको बहुत सारे whatsapp group को जॉइन कर लेना है। और उन whatsapp ग्रुप में आप meesho के किसी भी product लिंक को शेयर करके sell करवा सकते है। जब कोई भी आप के शेयर किए लिंक से प्रोडक्ट को खरीदता है तो आप को commission के रूप में पैसे मिलते है। इस तरह आप whatsapp पर किसी भी प्रोडक्ट को resell करवा के अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

Paid promotion से - whatsapp से पैसा कमाने के लिए Paid promotion भी अच्छा तरीका माना जाता है। Paid promotion का मतलब है, आप किसी दूसरे के business को प्रमोट करके इसके बदले में आप कुछ पैसा charge करते है।

आज कल ऐसे बहत सारे लोग हैं जो अपना business की reach बहुत सारे लोगो तक पहचान चाहते है। लेकिन अगर आप के पास अच्छे खासे audience है तो आप उनके business को whatsapp group के मदद से बहुत सारे लोगों तक प्रोमोट कर सकते है और इसके बदले में आप कुछ पैसा charge कर सकते है।

Online Teaching - आज कल बहुत सारे लोग इन्टरनेट के जरिये घर बैठे पढ़ना, सीखना या किसी भी चीज के बारे में जानकारी लेने पसंद करते है। ऐसे में अगर आपके पास किसी topic के उपर अछि खासी जानकारी है तो उस जानकारी को आप  लोगों के साथ शेयर करके पैसा कमा सकते हो। इसके लिए आपको अपने टीचिंग के हिसाब से एक whatsapp group बनाना होगा और उस group में उन सारे लोगो को add करना होगा जो आप से ऑनलाइन कुछ सीखना चाहते है। इसके लिए आप उनसे अपने टीचिंग के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते है। whatsapp से पैसे कमाने का यह भी बहुत अच्छा तरीका होता है।

Promote website or youtube channel - whatsapp से पैसा कमाने के लिए आप किसी नए website या youtube पर इंस्टेंट views भेजकर पैसे कमा सकते है। अगर आप के बहुत सारे whatsapp group है और अधिक मात्रा में audience है तो आप whatsapp से अच्छे पैसे कमा सकते है। 

इसके लिए आप को वेबसाइट या यूट्यूब लिंक को अपने whatsapp group में शेयर करके उसपर इंस्टेंट व्यूज देने होते है। और इसके बदले में आप उन वेबसाइट और यूट्यूब owner से पैसे चार्ज कर सकते है। इंटरनेट पर आप को ऐसे बहुत से लोगो मिल जाते है जो इंस्टेंट अपने वेबसाइट और youtube वीडियो पर व्यूज बढ़ाना चाहते है।



Conclusion - दोस्तो इस पोस्ट में हमने whatsapp से पैसे कमाने के सभी तरीको को बताया है। हम उम्मीद करते है हमारी यह जानकारी whatsapp kya hai ? whatsapp se paise kaise kamaye आप को पसंद आई होगी। अगर हमारी यह जानकारी आप के लिए मददगार साबित हुई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप्प, ट्विटर पर जरूर शेयर करे। धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?