mobile me hindi typing kaise kare

नमस्कार दोस्तो, आज का पोस्ट mobile me hindi typing kaise kare आप सब के लिए बहुत ज्यादा मददगार हो सकती है। मोबाइल में हिंदी टाइपिंग करना बहुत आसान है परंतु बहुत सारे लोगो को इसके बारे में पता नही होता है। इसलिए आज हम आपको mobile में hindi typing कैसे करते है  इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

आज इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताएंगे कि मोबाईल में हिंदि टाइपिंग कैसे कर सकते है? जिसकी मदद से आप अपने मित्रों को वाट्सएप पर हिंदी में मैसेज लिखकर भेज सकते है। इसके अलावा आप Internet पर कहीं भी Hindi में Type कर सकेंगे साथ ही आप अपने Social साइट जैसे फेसबुक, ट्विटर पर हिंदी में Status डाल सकेंगे।

आज के समय मे सभी लोगो को facebook, whatsapp और instagram जैसे social media पर दोस्तो के साथ चैटिंग करना अच्छा लगता हैं। और बहुत से लोगो को हिंदी में chating करना बहुत अच्छा लगता है। और ऐसे में वे लोग english keyborad से hindi typing करना ज्यादा पसंद करते है। लेकिन बहुत से लोगो को इस बात का पता नही होता कि english keyboard से हिंदी में typing कैसे की जाती है। तो इसका सबसे आसान और सरल तरीका google indic keyboard है। इसकी मदद से आप अपने मोबाइल में बहुत फ़ास्ट हिंदी टाइपिंग कर सकते है। यह एक तरह का android application है जो कि google play store पर फ्री में उपलब्ध है। जिसे 100 मिलियन से भी ज्यादा लोगो द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। इसी से आप इस app की popularity का अंदाजा लगा सकते है कि यह एप्प हिंदी टाइपिंग के लिए कितना ज्यादा बेहतर है।

Google Indic Keyboard क्या है

Google Indic एक तरह का मोबाइल एप्पलीकेशन है जिसे google द्वारा बनाया गया है। यह एक बेहतरीन app है जिसकी मदद से आप hindi typing कर सकते है। Google Indic app में यूज़र्स के लिए हिंदी टाइपिंग के अलावा और भी बहुत सारी भाषाएँ उपलध रहती है। जो इस app को और भी ज्यादा खास बनाती है।

google play store से इस एप्पलीकेशन को 100 millions लोगो द्वारा download किया जा चुका है। जो लोगो hindi typing करना पसंद करते है वह इसी app का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है। यह एप्प google play store पर उपलध है। आप बस इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है। और उसके बाद कुछ आसान से setting करनी पड़ती है जिसके बाद आप मोबाइल में hindi typing करना शुरू कर सकते है।

Mobile me Hindi Typing kaise kare

Step 1. सबसे पहले आप google play store से google indic keyboard को install करें या फिर सीधे लिंक पर क्लिक करके google Indic keyboard डाउनलोड करे।


Step 2. google indic app डाउनलोड करने के बाद इसे open करे और Select input method ऑप्शन पर क्लिक करे।


Step 3.  अब आप को यहां अपनी कीबोर्ड सेलेक्ट करनी है। जिसमे आप को google indic keyboard को select कर लेना है।


Step 4. उसके बाद आप को अपने कीबोर्ड के लिए theme सेलेक्ट करना होता है। यहां आप अपने अनुसार किसी एक को सेलेक्ट करके Get Started पर क्लिक करें।


Step 5. उसके बाद आप के स्क्रीन पर कुछ नई ऑप्शन नजर आएगी। जिसमे आप को Select Input Language पर क्लिक करके hindi & hinglish ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है।

Google indic keyboard में ये सारी setting करने के बाद अब आप अपने mobile में हिंदी टाइपिंग कर सकते है।

Google Indic Keyboard feature

जैसे कि मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि google indic keyboard में हिंदी टाइपिंग करने के साथ यूज़र्स को बहुत सारे feature दिए जाते है। तो चलिये जानते है google indic app के feature के बारे में -

  • इस एप्प की मदद से आप बोलकर भी हिंदी में टाइपिंग कर सकते है।
  • इस एप्प में आप हिंदी के अलावा और भी कई सारे भाषाओ में टाइपिंग कर सकते है।
  • यूज़र्स के लिए google indic एप्प में बहुत सारे keyboard design दिए जाते है।
  • इस एप्लीकेशन में auto spelling correct feature उपलब्ध है।
  • इस एप्प में आप को बहुत सारे emoji भी दिए जाते है जिनका इस्तेमाल आप दोस्तो के साथ चैटिंग करते वक़्त कर सकते है।
  • Google Indic keyboard में auto word suggestions फीचर भी मौजूद है।

Conclusion - तो दोस्तो आप Google Indic Keyboard की मदद से मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कर सकते है। अगर आप को हमारी यह बताई गई जानकारी mobile me hindi typing kaise kare अछि लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whats app पर जरूर शेयर करे। धन्यवाद

इसे भी जरूर पढ़ें -


Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?