Instagram last seen hide kaise kare

नमस्कार दोस्तो, आज इस पोस्ट के जरिये हम आप को बताएंगे Instagram last seen hide kaise kare अगर आप भी अपना इंस्टाग्राम last seen activity hide करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। इंटरनेट पर बहुत से लोगो को इसके बारे में पता नही होता इसलिए आज हम आप को इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।


Instagram एक ऐसा social media app है। जिसे सबसे पहले October 2010 में iOS operating system यानी apple के लिए लॉन्च किया गया था। फिर इसके दो साल बाद Instagram को android mobile के लिए भी लॉन्च कर दिया गया। इंस्टाग्राम को Kevin Systrom और Mike Krieger ने मिलकर बनाया था। लेकिन बाद में इंस्टाग्राम लोगो के बीच बहुत ज्यादा पॉपुलर होने लगा। और इसकी बढ़ती popularity को देखकर Facebook ने इसे सन 2012 में पूरी तरह से खरीद लिया।

इंस्टाग्राम Social networking website के Category में आता है। अभी इंस्टाग्राम लोगो के बीच काफी trending में चल रहा हैं और इंस्टाग्राम app को Playstore से 1 billion से भी ज्यादा यूज़र्स ने download किया है। इसी से आप instagram की popularity का अंदाजा लगा सकते हैं। भारत मे इंस्टाग्राम लोगो के बीच बहुत ही ज्यादा Popular  होता जा रहा है, actor से लेकर actress और गांव से लेकर शहर तक , ऐसी कोई भी जगह नही बची है जहाँ इंस्टाग्राम के यूज़र्स न हो।

लेकिन यदि आप Instagram का उपयोग करते है तो आप ने इंस्टाग्राम पर बहुत सारे फ्रेंड्स भी बनाये होंगे। एसे में कई बार हम ऑनलाइन तो रहना चाहते हैं लकिन किसी से बात नहीं करना चाहते हैं, लेकिन जैसे ही आप इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन दीखते हैं तो आप का कोई दोस्त मैसेज कर देता है। तो आप इस स्थिति में इंस्टाग्राम last seen को hide कर सकते है। ताकि जब भी आप इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन आये तो इसके बारे में किसी को भी पता न चले कि आप इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन है।

यहां सबसे पहले हम आप को एक जरुरी बात बता देना चाहते है, अगर आप अपना इंस्टाग्राम लास्ट सीन बंद कर देते है तो जैसे आपको कोई ऑनलाइन नहीं देख पायेगा, वैसे ही आप भी अपने दोस्तों को इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन नहीं देख सकेंगे। यदि आप पता करना चाहते है कि आप का कौन दोस्त अभी इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन है तो इसके लिए आपको फिर से अपना लास्ट सीन चालू करना होता है।

इंस्टाग्राम पर last seen hide करने के लिए आप को Instagram App की जरूरत पड़ने वाली है। इएलिये चलिए हम सबसे पहले जान लेते है इंस्टाग्राम app डाउनलोड कैसे करते है। play store से इंस्टाग्राम एप्प डाउनलोड करना बहुत ही आसान काम है। play store से इंस्टाग्राम अप्प को 1 बिलियन से भी ज्यादा लोगो द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है और इस एप्प को paly store पर 4.5 की रेटिंग भी मिल चुकी है।

Instagram App डाउनलोड कैसे करे

play store से इंस्टाग्राम एप्प डाउनलोड करना बहुत ही आसान काम है। इसके लिए आप हमारे बताये गए स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको Google Play Store में जाना है।
  • अब Search बॉक्स में लिखना है instagram अब यह एप्प आपको सबसे ऊपर देखने को मिल जायेगा।
  • अब आपको Install बटन पर क्लिक करना है।
  • अब यह एप्प डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा उसके बाद आपके फ़ोन में Install हो जायेगा।

आप सीधे लिंक पर क्लिक करके भी इंस्टाग्राम एप्प को play store से डाउनलोड कर सकते है - instagram app

Instagram Last Seen Hide कैसे करे

दोस्तो इंस्टाग्राम पर लास्ट सीन हाईड करना बहुत ही आसान काम है। यदि आप भी अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर last seen activity को hide करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करें।


Step 1. सबसे पहले आप इंस्टाग्राम app को ओपन करे। और दायीं तरफ नीचे अपने profile icon पर क्लिक करे।


Step 2. profile icon पर क्लिक करने के बाद दायीं तरफ ऊपर 3 line पर क्लिक करे।


Step 3. अब 3 line पर क्लिक क्लिक करने के बाद आप को सबसे नीचे setting icon पर क्लिक करना है।


Step 4. अब आप को यहां बहुत से ऑप्शन नजर आएंगे जिसमे आप को privacy ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।


Step 5. Privacy ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप को activity status ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।


Step 6. अब आप को यहां show activity status ऑप्शन नजर आएगा। इस ऑप्शन को आप off कर दीजिए।

Congratulations अब आप के इंस्टाग्राम एकाउंट पर last seen activity hide हो गयी है।

Conclusion - दोस्तो हमने यहां आप को इंस्टाग्राम पर last seen hide करने के पूरी जानकारी आसान तरीके से बताया है। उम्मीद करते है हमारी यह पोस्ट Instagram last seen hide kaise kare आप को पसंद आई होगी। अगर हमारी यह जानकारी आप के लिए मददगार साबित हुई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्स एप्प और ट्विटर पर जरूर शेयर करे। हमारी पोस्ट को पढ़ने के लिए आप का धन्यवाद करता हु।


Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?