telegram account delete kaise kare

नमस्कार दोस्तो, आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे telegram account delete kaise kare अगर आप भी अपना telegram account डिलीट करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। एक Telegram Account बनाना जितना आसान हैं। उतना ही आसान Telegram Account Delete करना हैं। इसके लिए आप को कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलों करने होते है।


Telegram भी WhatsApp के ही तरह एक messaging app जो बहुत ही secure होता है। Telegram भी whats app की तरह groups बनाने की भी सुविधा प्रदान करता है जिसमें आप up to 100000 members add कर सकते हैं। टेलीग्राम पर यूज़र्स को message synchronization की सुविधा भी मिलती है जिससे की आप अपने सभी devices में एक साथ मैसेज को synchronize कर सकते हैं। Telegram App की खासियत यह है की, यह सभी operating system जैसे की Android devices, iPhone और Windows Mobile के लिए उपलब्ध है। इसके आलावा Window/MacOS/Linux PC के लिए भी Telegram web messenger उपलब्ध है। 
लेकिन यदि आप किसी कारण अपने telegram एकाउंट को डिलीट करना चाहते है तो आप बेशक  कभी भी delete कर सकते हैं। लेकिन यदि आप अपना Telegram Account Delete करना चाहते है तो आपको अपने browser का इस्तमाल करना होता है। आप directly अपने Android या iOS app से अपना Telegram Account Delete नही कर सकते है।

टेलीग्राम अकाउंट डिलीट करने से पहले जाने जरूरी बातें

Telegram Account delete करने से पहले आपको कुछ चीज़ों के विषय में पता होना चाहिए जैसे की यदि आप अपना account delete करते हैं तब टेलीग्राम पर मौजूद आपके सभी Telegram messages, groups, chats and contacts permanently delete हो जायेंगे। उसके बाद आप अपने टेलीग्राम पर मौजूद data को दुबारा से प्राप्त नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आपको अपने टेलीग्राम एकाउंट का backup ले लेना चाहिए। जिससे की आप बाद में जब चाहें उन data का इस्तमाल कर सके। 

वैसे तो Telegram बहुत ही private और secure messaging app माना जाता है। लेकिन चलिए जानते हैं आखिर क्यूँ Users अपना telegram account delete करना चाहते हैं, इसके पीछे का कारण क्या हैं। 

1. पिछले कुछ वर्षों में Telegram में cyber crime जैसे security issues पाए गए है। सन 2017 में, hackers ने telegram के जरिये बहुत से लोगो का कंप्यूटर hack कर लिया था। वहीँ माना जाता है की Telegram यूज़र्स की data भी leak भी करता है। ऐसे में बहुत से security कंपनियों ने टेलीग्राम को unsafe करार कर दिया था।

2. Telegram group में जो यूजर add रहते है वह group में न केवल अपना messages डिलीट कर सकते हैं बल्कि इसके साथ ही वो group से बिना कोई notification के दूसरों का भी messages delete कर सकते हैं।

3. Telegram अपने लिए proprietary messaging security protocol इस्तमाल करता है एक  जिसका नाम MTProto है।  जिसकी security और reliability को अभी तक fully proved नहीं किया जा सका है। ऐसे में बहुत से cryptographists ने इस व्यवस्था को criticized भी किया है।

Telegram account delete करने का तरीका

दोस्तो अगर आप भी अपना टेलीग्राम एकाउंट किसी कारण डिलीट करने चाहते है तो इसके लिए आप को कुछ जरूरी बातो पर अवश्य धयान देना होगा जैसे

  • Telegram Account को Login करने के बाद ही आप अपना account delete कर सकते हैं। अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए है तब इस स्थिति में आप अपना टेलीग्राम एकाउंट डिलीट नही कर सकते।
  • Telegram एकाउंट डिलीट करने के लिए आप के पास Internet का होना काफी ज्यादा आवश्यक है।
  • Telegram Account को Delete करने के लिए आपको ब्राउजर का इस्तमाल करना होता है। आप टेलीग्राम एप्प से अपना एकाउंट डिलीट नहीं कर सकते हैं।
  • टेलीग्राम एकाउंट डिलीट करने के लिए Confirmation Code आपको Telegram Messenger के द्वारा ही भेजा जायेगा।
  • Telegram account डिलीट करने से पहले अपने टेलीग्राम एकाउंट का backup अवश्य करे।

telegram account permanently delete kaise kare

अब चलिए जान लेते हैं की आखिर आप कैसे अपना Telegram Account Delete कर सकते हैं। टेलीग्राम एकाउंट डिलीट करने के लिए मुख्य रूप से दो तरीके उपलब्ध हैं। लेकिन यहां हम आपको सबसे आसान तरीका बताने वाले है। जिससे कि आप अपना टेलीग्राम एकाउंट स्टेप by स्टेप डिलीट कर सके।

Step 1. सबसे पहले आप को अपने ब्राउज़र में Telegram के Deactivation पेज पर जाना है। इसके लिए आप लिंक पर क्लिक करके जा सकते है। Telegram Deactivation Page

Step 2. अब आपके सामने Log in पेज ओपन होगा। जहा आप अपना मोबाईल नम्बर लिखकर Next पर क्लिक कीजिए। मोबाइल नम्बर लिखने से पहले आप को अपना Country Code भी डालना है कुछ इस तरह से (91 8200******)

Step 3. अब आपके Telegram account में एक Confirmation Code आयेगा। आप अपना टेलीग्राम एकाउंट ओपन करके कोड को कॉपी कर लीजिए।

Step 4. अब कॉपी किये गये कोड को Confirmation Code के box में पेस्ट करके Sign in पर क्लिक कीजिए।

Step 5. Log in करने के बाद आपके सामने Account Delete करने का कारण पूछा जायेग। जहा आप not interested लिखकर Done पर क्लिक कर दीजिए।

Step 6. Done पर क्लिक कारने के बाद आपको दो ऑप्शन दिए जाते है जहा आप लाल बटन Yes, delete my account पर क्लिक करिये।

Step 7. अब आप को एक Confirmation Message मिलेगा और आप का टेलीग्राम एकाउंट successfully delete हो जाएगा।

Conclusion - दोस्तो आज हमने आपको Telegram Account Delete करने के तरीके को बताया है। उम्मीद करता हु आप को हमारी यह जानकारी telegram account delete kaise kare पसंद आई होगी। अगर हमारी यह जानकारी आप के लिए मददगार साबित हुई हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ फेसबुक, व्हाट्स एप्प और ट्विटर पर जरूर शेयर करे। हमारी वेबसाइट पर आने के लिए आप का धन्यवाद करता हु।

इसे भी जरूर पढ़ें -


Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?