503 service unavailable error fix kaise kare

 नमस्कार दोस्तो आज हम सीखेंगे 503 service unavailable error fix kaise kare किसी भी वेब पेज में 503 error तब होती है जब web server PHP script से कोई information प्राप्त नहीं कर पाता है। अगर आपका वेबसाइट वर्डप्रेस पर है और यदि ऐसा error आता रहता है तो इसके कई कारण हो सकते है। यह PHP script, WordPress plugin और गलत theme के इस्तेमाल से हो सकता है।


यदि 503 error heavy usages, server में गड़बडी, या फिर DDoS attack के कारण होता है, तो यह automatically कुछ ही मिनटों में अपने आप fix हो जाता है।


लेकिन आपके वेबसाइट में 503 service unavailable error किसी bad code के कारण होता है, तो यह error तब तक रहता है जब तक आप उस कोड को अपनी साईट से remove नहीं करते है। 503 error के कारण कई बार ऐसा होता है की विजिटर ऐसे वेबसाइट पर विजिट करना पसंद नहीं करते ऐसे मे साइट का वैल्यू पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए वेबसाइट पर से 503 error को हमेशा के लिए ख़त्म करना ही बेहतर होता है


इसलिए आज इस आर्टिकल में हम उन सभी उपाय के बारे में बताने वाले है जिनके इस्तेमाल से आप 503 service unavailable Error को आसानी से fix कर सके।


503 service unavailable error fix kaise kare


अगर आपके भी वर्डप्रेस साइट में 503 service error हो रहा है तो आज मैं कुछ आसान तरीको के बारे में बताऊंगा। जिसकी मदद से आप अपने साईट में आये इस एरर को आसानी से fix कर सकेंगे तो चलिए शुरू करते है..


1. सभी WordPress Plugins को Deactivate करें


अधिकतर 503 issue प्लगइन के कारण ही आता है तो सबसे पहले आपको सभी प्लगइन अनइंस्टाल करने पड़ेंगे। इसलिए एक प्लगइन को deactivate करें और साइट को open करके देखते रहे अगर प्लगइन Issue होगा तो Plugin Deactivate करते ही पता चल जाएगा।


लेकिन यदि आप 503 service error के कारण अपने WordPress dashboard में लॉगइन नहीं कर पा रहे है, तो आपको अपने webhosting cPanel में जाकर file manager पर क्लिक करना होगा, फिर root directory में जाकर wp-content >> plugins फ़ोल्डर को rename करना होगा। (उदाहाण के लिए plugins_old)


अब किस प्लगइन द्वारा आपके साइट में 503 service unavailable error हो रहा था, इसका पता लगाने के लिए फिर से आपको अपने webhosting cPanel में जाना है और जो plugins फोल्डर का नाम आपने rename करके plugins_old किया था उस फिर से plugins में बदल देना होगा।


उसके बाद अपने WordPress dashboard में लॉग इन करें फिर plugins page पर जाएं। यंहा आपको सारे प्लगइन deactivate मिलेंगे। आप प्रत्येक plugins को एक-एक करके activate करें और पता करे किस प्लगइन के कारण आपके वेबसाइट में 503 एरर आ रहा है।


2. WordPress Theme बदल कर देखे


अगर Plugin deactivate करने के बाद भी आपके वर्डप्रेस साइट पर error 503 service unavailable error fix नहीं हो रहा है तो अब दूसरा स्टेप आता है आपको अपने वर्डप्रेस साइट का theme बदल कर देखना होगा।


इसके लिए आपको अपने साईट के web hosting cPanel में लॉग इन करना होगा फिर /wp-content/themes/ folder में जाना है।


उसके बाद अपने साइट पर इंस्टॉल activated WordPress theme को ढूंढें और बैकअप के लिए इस थीम को अपने computer में डाउनलोड करें। उसके बाद इस थीम को डिलीट कर दीजिए।


उसके बाद आपके वर्डप्रेस साइट पर default theme activated हो जाती है। अब आप अपनी वर्डप्रेस साइट को विजिट करके चेक करे कि आपके वेबसाइट पर 503 service unavailable error fix हुआ है कि नहीं!


3. Hosting provider से contact करे


Plugin और थीम deactivate करने के बाद भी आपके वेबसाइट पर 503 error fix नहीं हो रहा है तो आपके सर्वर में प्रॉब्लम है। इसलिए आप अपने web hosting से बात करे। कोई भी होस्टिंग कंपनी अपने यूजर के समस्या को समाधान करने के लिए 24/7 का सपोर्ट देती है। 


अपने होस्टिंग प्रोवाइडर से contact करने के लिए अपना web होस्टिंग पेज ओपन करे। जहा आपको Help का ऑप्शन देखने को मिलता है। इसके अलावा यहां पर एक contact नंबर भी रहता है जिसपे आप डायरेक्ट call करके भी अपनी समस्या समधान मांग सकते है।


आखिरी सोच - 503 service unavailable error ज्यादातर प्लगइन के कारण ही होता है। इसलिए ऐसा प्लगइन use करें जिसका समय समय पर update आता रहता हो। लेकिन आप अपने वर्डप्रेस वेबसाइट पर कोई ऐसा प्लगइन use कर रहे है जो कई सालो से अपडेट नहीं हुआ है तो उसे तुरंत deactivate करें। इसके अलावा अगर आपको Coding की जानकारी नहीं है तो theme किसी भी तरह कोडिंग करने से बचें या फिर कहीं से भी कोड डाउनलोड करके अपने थीम मे add न करे।


दोस्तो हम उम्मीद करते है इस आर्टिकल 503 service unavailable error fix kaise kare से आपकी जरूर मदद हुई होगी। अगर आपको हमारी आर्टिकल अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना न भूले। धन्यवाद..


इसे भी पढ़ें -

Free blog kaise banaye

Blog par traffic kaise badhaye

Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

कैप्चा कोड सोल्व करके पैसे कैसे कमाए (Top 7 Captcha Solve वेबसाइट)