aadhar card se paytm kyc kaise kare

aadhar card se paytm kyc kaise kare नमस्कार दोस्तो, अगर आप भी paytm चलाते है और अभी तक आपने paytm kyc verification नही किया है और आप को पता नही है paytm kyc kaise kare तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। हर Paytm Users के लिए KYC (Know Your Customer) का Verification करवाना अनिवार्य हो गया है। Paytm KYC Complete करने पर Customer को बहुत से ऑफर्स और सुविधाएं मिलती है। इसलिए आज हम आप को aadhar card se paytm kyc करने का तरीका बताने जा रहे है। तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़े तो चलिए शुरू करते है।

aadhar card se paytm kyc kaise kare

अभी के समय मे भारत दिन प्रतिदिन डिजिटल होता जा रहा है। और paytm द्वारा Online transaction लगभग सभी लोग करते है। इसका इस्तेमाल हम ऑनलाइन money transfer, online payment या किसी चीज की खरीदारी करते वक़्त इस्तेमाल करते है। आजकल तो Paytm द्वारा Online पेमेंट लगभग सभी जगह उपलब्ध हो गयी है। लेकिन Paytm को अच्छी तरह से इस्तेमाल करने के लिए हम लोगों को paytm KYC verify करना बहुत जरूरी होता है।


Paytm KYC क्या है?


अपने ग्राहकों की पहचान रखने के लिए paytm KYC का उपयोग करते हैं। जिससे आप की पूरी details जैसे आपका नाम और आपके एड्रेस की जानकारी रख सके। इसके अलावा financial services or banking मैं KYC का इस्तेमाल किया जाता है और यह government द्वारा अनिवार्य भी कर दिया है। KYC का full form है "know your customer" paytm kyc verify करवाने के लिए भारत सरकार ने आधार कार्ड को मूल दस्तावेज के रूप में रखा है। अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप Paytm KYC वेरीफाई कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप के पास आधार कार्ड नही है तो आप voter ID, passport, driving licence, NREGA card, pan card से भी अपनी paytm KYC Verify कर सकते हैं।

अब आप के लिए यह जानना भी बहुत जरूरी है कि KYC कितने प्रकार के होते है? तो हम आप को बता देते है पेटीएम में दो तरह की KYC होती है - mini KYC, full KYC और ये दोनों KYC के features अलग-अलग है जिनके बारे में हम आगे जानेंगे।


Paytm KYC कराने के फायदे


Paytm Wallet में KYC कर लेने के बाद आप पेटीएम केवाइसी Verified कस्टमर बन जाते है। मतलब आपका पेटीएम एकाउंट आधार कार्ड से लिंक हो जाता है। और जब भी आप अपने paytm वॉलेट से किसी को ऑनलाइन पेमेंट करते है तो आप की पहचान इस KYC के जरिये हो जाती है। तो चलिए अब हम आप को paytm KYC करने के सभी फायदों को बताते है।


1. जब आप अपना Paytm kyc कर लेते है तो आपका Paytm Wallet Upgrade हो जाता है। इसका मतलब है आप एक महीने में ₹ 10,000 से ज्यादा रुपये अपने paytm वॉलेट से उपयोग कर सकते है।


2. Paytm KYC करने के बाद आप अपने Paytm Wallet में ₹ 1,00,000 तक रख सकते है। और इनका इस्तेमाल किसी भी तरह का पेमेंट करने में कर सकते है।


3. Paytm KYC Customer बन जाने के बाद आपको Special Offers और Paytm Cashback के ज्यादा मौके दिए जाते है।


4. बैंक से paytm वॉलेट में पैसे ट्रांसफर करना आसान हो जाता है।


5. Paytm KYC कर लेने के बाद paytm में उपलब्ध सभी ऑप्शन का आप इस्तेमाल कर सकते है।


aadhar card se paytm kyc kaise kare


Paytm में KYC verify करना बहुत आसान काम है। यदि आप paytm यूजर है तो Paytm Users के लिए KYC(Know Your Customer) का Verification करवाना अनिवार्य हो गया है। तो चलिए शुरू करते है paytm KYC कैसे करे


सबसे पहले पेटीएम एप्लीकेशन को open करे और फिर left side में आपको 3 line पर क्लिक करके profile में जाए।


उसके बाद आप my profile setting option में जाये और KYC verification पर क्लिक करें।


उसके बाद आप अपने 12 Digit Aadhar Number or Name दर्ज (enter) करके “i Agree” पर टिक करके Proceed बटन पर क्लिक करे।


अब आप के आधार कार्ड में Registered मोबाइल नंबर पर एक OTP Code आएगा, उस कोड को Enter OTP के जगह दर्ज (enter) करके Verify बटन पर क्लिक करे।


उसके बाद आपका आधार कार्ड Details स्क्रीन पर ओपन होगा यहां आप अपना सभी आधार कार्ड detail चेक करने के बाद “Yes it’s me” बटन पर क्लिक करे।


अब आप का paytm KYC complete हो चुका है।


Paytm full kyc kaise kare


अगर आप अपना paytm full kyc करवाना चाहते है तो इसके लिए आप को KYC सेंटर जाना पड़ता है। तभी आप का paytm फुल KYC होगा। लेकिन अगर आप अपना paytm एकाउंट full KYC verification करवा लेते है तब आप को paytm के तरफ से अनेको सुविधाएं प्राप्त होती है तो चलिए शुरू करते है।


सबसे पहले आप पेटीएम ऐप को ओपन करे ।


उसके बाद एप्प के Home page में ऊपर की ओर दिखाई दे रहे हैं menu में nearby kyc point वाले option को select करे।


जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपसे आपकी Location पूछी जाएगी और आपको अपनी location को on कर लेना है।


उसके बाद आपके नजदीकी एरिया में जहां पर भी paytm full kyc होता है उसकी लिस्ट ओपन हो जाएगी।


उसके बाद आपको अपना आधार कार्ड लेकर उस KYC center पर जाना है और एजेंट के मदद से paytm full kyc verify करवा लेना है।


आप खुद से अपना पेटीएम full KYC नहीं कर सकते, क्योंकि पेटीएम की full KYC करने के लिए finger prints scanner की जरूरत पड़ती है जिसके लिए आपको केवाईसी सेंटर जाना पड़ता है।


निष्कर्ष - दोस्तो आज इस पोस्ट में हमने आप को Paytm KYC करने की पूरी जानकारी को साझा किया है। आप घर घर बैठे paytm में mini KYC वेरीफाई कर सकते है। लेकिन यदि आप अपना Full KYC verification करवाना चाहते है तो आप को अपने नजदीकी KYC सेंटर जाना होता है।


अगर आप को हमारी यह जानकारी aadhar card se paytm kyc kaise kare पसंद आयी हो तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप्प पर जरूर शेयर करे। धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?