SBI Bank Ka Balance Kaise Check Kare

नमस्कार दोस्तो, आज हम आप को बताने जा रहे है SBI Bank Ka Balance Kaise Check Kare यदि आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहक है और अपनी Balance Check Karne Ka Number तलाश कर रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। 


SBI देश का सबसे बड़ा बैंक है और 24,000 Branches के साथ करोड़ो कस्टमर्स इससे जुड़े है। आज समय में किसी को भी टाइम नही होता है और अपनी Bank का Balance चेक करने के लिए ब्रांच में जाना काफी मुश्किल होता है। इसी को ध्यान में रखकर Bank भी अपने Customers को बहुत से सेवाएं उपलब्ध कराती है। जिसमे से एक है Balance Check Karne Ka Number आप इस नंबर का इस्तेमाल करके घर बैठे अपना बैलेंस पता कर सकते है।

हालंकि एसबीआई बैलेंस चेक करने के कई सारे तरीके है जैसे - टोल-फ्री नंबर, मिनी स्टेटमेंट, मोबाइल बैंकिंग, नेट बैंकिंग, ATM, बैंक जाकर, SMS बैंकिंग आदि तरीके से बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।

लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको एसबीआई (SBI) का Balance Check Karne Ka Number और कुछ अन्य तरीको के बारे में बताने वाले है तो चलिए शुरू करते है।

SBI Balance Check Karne Ka Number

अगर आप एसबीआई का बैलेंस चेक करने का नंबर खोज रहे है, तो SBI अपने ग्राहको के लिए बैलेंस चेक करने का नंबर प्रदान करता है। SBI ग्राहक को बस अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नंबंर से कॉल करनी होती है। कॉल करने पर 3 से 4 सेकंड बाद वह ऑटोमैटिक कट हो जायेगी और फिर आप के Registered मोबाइल नंबर पर SBI बैंक के तरफ से एक SMS प्राप्त होती है। जिसमे आप के एकाउंट से जुड़ी डिटेल्स और बैलेंस बताया हुआ रहता है।

एसबीआई का बैलेंस चेक करने का नंबर नीचे दिया गया है बस आपको अपने registered मोबाइल नंबर से कॉल करना है।

"09223766666"

यदि आप अपने SBI बैलेंस की मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते है तो आप अपने Registered मोबाइल नंबर से नीचे दिए गए टोल-फ्री नंबर पर sms कर सकते हैं।

SMS बॉक्स में टाइप करे “MSTMT” और 09223866666 पर सेंड करे

ATM मशीन से bank balance check कैसे करे

  • आप अपने नजदीकी SBI एटीएम मशीन में जाए।
  • SBI ATM कार्ड को मशीन में स्वाइप करके अपना 4 डिजिट वाला ATM पिन पासवर्ड दर्ज कर।

  • उसके बाद एटीएम स्क्रीन पर बहुत से ऑप्शन नजर आएंगे जिसमे आप को “Balance Enquiry” आप्शन को सेलेक्ट करे।

  • अब आपका एसबीआई अकाउंट बैलेंस मशीन में दिखाई देने लगेगा। 
  • इसके अलावा पिछले 10 ट्रांजेक्शन की जानकारी प्राप्त करने के लिए Statement आप्शन को सेलेक्ट करे। इस तरह से आप एटीएम मशीन में जाकर अपना बैलेंस चेक कर सकते है।


Net Banking के जरिये SBI balance check kaise kare

घर बैठे बैंक बैलेंस चेक करने का यह सबसे अच्छा तरीका होता है। net बैंकिंग के जरिये आप अपने बैंक एकाउंट में सभी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है। यदि आपका SBI का नेट बैंकिंग एकाउंट है तो आप SBI नेट बैंकिंग की आईडी और पासवर्ड द्वारा अपनी नेट बैंकिंग एकाउंट को लॉग-इन करके बैलेंस इन्क्वायरी, होम लोन, फंड ट्रांसफर, पर्सनल लोन, आदि चेक कर सकते है।

पासबुक से SBI bank balance check kaise kare

जब आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में अपना एकाउंट खोलते है तो आप को बैंक के तरफ से एक पासबुक मिलता है। SBI ग्राहक अपने पासबुक द्वारा ट्रांजेक्शन से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।साथ ही पासबुक के द्वारा अपने खाते में बैलेंस चेक कर सकते हैं। लेकिन यह सब जानकारी पता करने के लिए आप को अपना बैंक पासबुक अपडेट करना पड़ता है। और इसके लिए आप को बैंक जाने की जरूरत पडती है। यह उन ग्राहकों के लिए अच्छा तरीका है जो नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग का उपयोग नहीं करते हैं।

SBI balance check karne ka app

आप SBI बैंक बैलेंस चेक करने के लिए मोबाइल ऐप का भी इस्तेमाल करके अपना बैंक बैलेंस पता कर सकते है। यदि आप SBI बैंक ग्राहक है तो आप Yono Business एप्प को डाउनलोड करके SBI बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।

यह एप्प State Bank of India का ऑफिसियल एप्प है। इस ऐप द्वारा SBI ग्राहक मोबाइल बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं और  बैलेंस इंक्वायरी, अकाउंट स्टेटमेंट चेक, फंड ट्रांसफर आदि की जानकारी अपने मोबाइल में देख सकते हैं।

निष्कर्ष - हमने आप को SBI बैंक बैलेंस चेक कैसे किया जाता है इसके बारे में पूरा विस्तार से बताया है। आप अपना बैलेंस चेक करने के लिए हमारे बताये गए तरीको में से किसी एक का इस्तेमाल करके SBI bank balance check कर सकते है। यदि आप को यह पोस्ट SBI bank ka balance kaise check kare पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप्प पर जरूर शेयर करे। धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?