Instagram Par Followers Kaise Badhaye 2022

Instagram Par Followers Kaise Badhaye 2022 आज इस पोस्ट में हम आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने की ट्रिक बताने जा रहे है। अगर आप भी अपना इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। आज इस आर्टिकल में हम आपको इंस्टाग्राम फॉलोअर्स ट्रिक बताएंगे जिसे फॉलो करके आप अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ा सकेंगे।



Instagram Par Followers Kaise Badhaye 2022

आज Instagram दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है। जहा कोई भी आकर्षक फोटो और शॉर्ट वीडियो शेयर करके अपनी फैन फॉलोइंग बनाकर सेलिब्रिटी बन सकता है। आज कोई भी सेलेब्रिटी हो वह सबसे ज्यादा Instagram पर ही एक्टिव रहते है।

लेकिन इंटरनेट पर ऐसे कई सारे वेबसाइट और एप मौजूद है जिनसे इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाने का कुछ लोग सलाह देते है। लेकिन ये फॉलोवर्स रियल नहीं होते है और अगर इस तरीके से आप इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाते हैं तो आपका अकाउंट बैन भी हो सकता है।

इसलिए मैं एक ऐंसी ही Instagram Followers बढ़ाने वाली साइट से अपने fake इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक एक्सपेरिमेंट किया। क्यूँकि मैं अपने रियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर रिस्क नहीं ले सकता था। जैसे ही मैंने फॉलोवर्स बढ़ाने वाली साइट का इस्तेमाल किया तुरंत फॉलोवर 15 से 150 हो गए।

लेकिन हद तो तब हुई जब मैंने अगले दिन अपना अकाउंट चेक किया तो यह 50 ही बचे थे और धीरे धीरे वह फिर 15 ही बचे जो मेरे रियल फॉलोवर थे। 

तो आप इस तरह की apps और साइट्स से दूर रहें इससे आपको कोई भी फायदा नहीं होगा और आपका अकाउंट भी बैन हो सकता है। लेकिन आज मैं आपको कुछ इंस्टाग्राम टिप्स दूंगा जिससे आप रियल और एक्टिव फॉलोवर्स बना सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का तरीका

इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाने के कई सारे तरीके है। आप अपने Instagram Followers को बढ़ाने के लिए मेरी इन टिप्स को फॉलो करें।

1. customize your instagram profile

instagram profile पर अपनी एक अछि photo को profile pic बनाये। क्योंकि माना जाता है कि अछि face profile pic का use करने वाले यूज़र्स के follower बहुत जल्दी बढ़ते है। इसके अलावा एक बात का खास ख्याल रखे की अपने प्रोफाइल को private नही रखे visible to public रखे। आप देखते होंगे जितने भी पॉपुलर लोग instagram पर है उनका प्रोफाइल public रहता है। और कोई भी उनको follow कर सकता है।

इसके अलावा आप अपने Instagram एकाउंट के about section में अपने बारे में पूरी जानकारी लिखें। और साथ मे अपने field से releted hastag (#) का use जरूर करे।

और यदि आप के पास अपना खुद का वेबसाइट या यूट्यूब चैनल है तो उसका link जरूर add करे। इससे आपकी value लोगो के बीच बढ़ती है।

2. Trending topics पर post करें

यदि आप अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर trending topic से रिलेटेड पोस्ट शेयर करते है तो आप की इंस्टाग्राम fan following बहुत जल्दी increase होती है।

उदाहरण के लिए अभी हाल ही में tiktok vs youtube का मामला internet पर काफी trending में चल रहा था। जिसके दौरान लोग public sentiments का जम कर फायदा उठा रहे हैं और अपने followers बढ़ा रहे हैं।

यदि आप को पता नही है कि trending topic कैसे खोजते है तो आप google trends का इस्तेमाल करके trending topic खोज सकते है।

3. Share Post regularly and use #tag

यदि आप अपना इंस्टाग्राम followers बढ़ाना चाहते है तो आप को regular अपने instagram एकाउंट पर quality contents शेयर करना होता है। जिससे कि पब्लिक के साथ आप का engagement अच्छा रहता है। अपने followers के साथ अच्छा engaged रखने के लिए आप good morning messages या अन्य quotes समय-समय पर पोस्ट करते रहें। धयान रखे कि जब भी आप अपने इंस्टाग्राम पर कोई पोस्ट शेयर करे तो आप अपने पोस्ट से रिलेटेड 10-15 hastag जरूर use करे।

इसके अलावा आप अपने पोस्ट में उस field से releted  लोगो को टैग भी करें। ध्यान रहे उन्ही लोगो को टैग करे जो इस पोस्ट से releted है।

4. अच्छी Quality की फोटो अपलोड करें 

आप इंस्टाग्राम पर जो भी फोटो अपलोड करें उसकी क्वालिटी बहुत ही अच्छी हो और वह एकदम क्लियर हो। आप हो सके तो Dslr से अपनी फोटो खिंचवाएं। यदि आपके पास एक Dslr नहीं है और आप Dslr अफोर्ड नहीं कर सकते है तो आप एक अच्छे मोबाइल से फोटो खींचें। क्योंकि इंस्टाग्राम उन्ही फोटो को ज्यादा लोगो को दिखाता है जिसकी क्वालिटी अच्छी और आकर्षक होती है।

आज के वक्त में मिड रेंज फ़ोन में भी एक अच्छा कैमरा मिल जाता है। आप जरूरत से ज्यादा एडिटिंग और फ़िल्टर इस्तेमाल न करे इससे आपकी फोटो की क्वालिटी कम हो जाएगी।

5. Instagram पर Reels बनायें

इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढ़ाने का यह भी एक बहुत अच्छा तरीका होता है। instagram reels अन्य किसी भी short video प्लेटफॉर्म से बहुत आगे है। Instagram Reels में बहुत अच्छी संभावना है की आप instagram पर reels बना कर अपने followers बढ़ा सकते हैं।

आप अपने टैलेंट के हिसाब से इंस्टाग्राम पर short video बना सकते हैं। जैसे डांस वीडियो, फनी विडियो, हेल्पिंग वीडियो, कुकिंग वीडियो, fitness पर video बना सकते हैं और अन्य जो आपके पसंद हो आप उस तरह के video बना सकते हैं।

इससे आपकी इंस्टाग्राम अकाउंट की रिच बहुत ज्यादा लोगो तक पहुंचती है और फॉलोवर्स बढ़ने के चांस भी ज्यादा रहते है।

6. इंस्टाग्राम पर दुसरो को Follow करे

इंस्टाग्राम followers बढ़ाने का यह बिल्कुल सही तरीका है। जिसका इस्तेमाल सभी नए इंस्टाग्राम यूज़र्स करते है। आपको इंस्टाग्राम पर randomly दूसरे को follow करना है।

अब इसका मतलब ये नही की आप अन्धादुन्ध से फॉलो करने लगे। आपको पूरे दिन में 50 से 100 लोगो को ही follow करना है । इससे ज्यादा बिल्कुल न करें।

अगर आप 100 लोगो को instagram पर फॉलो करते है तो 30 लोग आपको follow back जरूर करेंगे। ऐसे करके आप अपने शुरुआती समय मे 1000+ follower प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा लोगो को फॉलो करने के साथ साथ आप उनके फ़ोटो पर like और comment भी करिये इससे follow back मिलने के chances काफी हद तक बढ़ जाती है।

7. Instagram पर दूसरों के संग collaboration करें

अक्सर आप इस तरीके का इस्तेमाल यूट्यूब पर कई सारे youtubers को देखा होगा। वे आपस मे collaboration करके एक साथ videos creat करतें हैं।

आप इस तरीके का इस्तेमाल करके किसी दूसरे बड़े इंस्टाग्राम यूज़र्स के साथ collaboration करके कुछ ही समय मे instagram पर followers बढ़ा सकते हैं। हालांकि की ये मुश्किल है अपने से बड़े इंस्टाग्राम यूजर के साथ collaboration करना फिर भी आप उनसे request करके उनके साथ यह तरीका आजमा सकते है।

8. Facebook के जरिये इंस्टाग्राम एकाउंट बनाये

ये बहुत ही जानदार टिप्स है। जिसे मैं खुद भी इस्तेमाल करता हुँ। जब कभी हम facebook का उपयोग करके instagram account बनाते हैं। तो हमारे facebook के दोस्त जो instagram पर हैं। उनके suggestions में हमे दिखाया जाता है। मतलब आप के इंस्टाग्राम एकाउंट की reach बहुत लोगो तक पहुचती है। और आप के फॉलोवर्स भी बढ़ते है। और आप के जानने वाले दोस्त आप को पक्का फॉलो भी कर लेते है।

9. अपने facebook एकाउंट में इंस्टाग्राम का लिंक add करे

Instagram Followers बढाने के लिए ये भी एक महत्वपूर्ण कदम है। आप अपने फेसबुक पर instagram का link add करें। जिससे जो भी लोग आपके फेसबुक एकाउंट को विजिट करे वो आपके instagram account के बारे में भी जाने। इसके अलावा आप Facebook पर एक पोस्ट share करे जिसमे अपने facebook friend को बताइये की आप instagram पर भी है। जिससे की आप के दोस्तो आपको इंस्टाग्राम पर भी follow कर सके।

10. Instagram Bio में Keywords का उपयोग करें

यदि आप अपना इंस्टाग्राम follower बढ़ाने की सोच रहे है तो आप अपने instagram Bio में keyword का इस्तेमाल जरूर करे। क्योंकि इन्ही keyword के जरिये आप का insta एकाउंट पोस्ट google search engines में index होती है। अगर आपका instagram account किसी popular keyword पर google में rank कर गया । तो आपके इंस्टाग्राम followers रातो रात बढ़ जाएगी और आप को पॉपुलर बनने से कोई भी नही रोक सकता।

11. अपने instagram profile लिंक को Youtube discription में add करे

यदि आप के youtuber है और आप का कोई youtube channel है, तो फिर followers के लिए परेशान होने की कोई जरूरत नही है । क्योकि अगर आप अपने videos में लोगो को insta पर follow करने के लिए बोल सकते है। अगर आप के viewer आप को यूट्यूब पे देखना पसंद करते है तो वो आप को 100% इंस्टाग्राम पर फॉलो करेंगे। इसके लिए आप अपने youtube video के discription में अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल का लिंक जरुर add करें।

12. Instagram post में Tag location add करे

जब कभी आप instagram पर कोई पोस्ट करें तो आप इस trick को जरूर use करें। क्योंकि जब आप location को अपने instagram post में टैग करते हैं , तब वो post उस area के specific users को इंस्टाग्राम पर दिखाई देने लगता है जिससे insta पर followers और likes बढ़ने के chances काफी हद तक बढ़ जाते हैं।

अगर आप अपने पोस्ट में location को tag नही करेंगे तो आपकी पोस्ट सिर्फ आपके followers को ही दिखेंगे। लेकिन यदि आप अपने पोस्ट की reach को और भी बढ़ाना चाहते है तो आप अपने पोस्ट के साथ location जरूर add करे।

13. Use engaging captions

अगर आप लोगो को attract करना चाहते हैं। तो आपको इंस्टाग्राम पर engaging captions का उपयोग जरूर करना चाहिए।  अगर आप लोगों को अपने पोस्ट के जरिये attract करना चाहते हैं। तो caption डालना जरूरी हो जाता है। क्योकि लोग कई बार फ़ोटो से ज्यादा caption पर गौर करते है। आप captions का use करके अपने instagram post को और भी ज्यादा engaging बना सकते हैं।

14. Post instagram stories

Instagram पर followers बढ़ाने का ये भी बहुत अच्छा तरीका है। इससे आप की engagement लोगो के साथ अछि बनती है। इसलिए आप instagram पर stories जरूर डालें। और ख्याल रखे आप जो भी स्टोरी instagram पर डाल रहे है , वो थोड़ा professional हो और users को वह पसंद आये। अगर आप का यूज़र्स के साथ relationship अच्छा रहता है तो आप के लाइक और followers भी बढ़ते है।

15. Instagram पर पोस्ट शेयर करने का सही समय चुने

अगर आप अपने instagram पोस्ट पर लाइक बढ़ेंगे तो जाहिर से बात है आप के follower भी बढ़ेंगे। तो इसके लिए आप को पोस्ट शेयर करने का सही समय का पता होना बहुत जरूरी होता है जिससे कि आप के पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा लाइक मिले और followers बढ़े।

Instagram पर ज्यादा followers पाने के लिए post करने का सबसे best timing  evening 02:00 PM से 05:00 PM हैं। इंस्टाग्राम के अनुभवी एक्सपर्ट का कहना है कि instagram पर इस वक्त सबसे ज्यादा users active रहते हैं।

16. Instagram ads का उपयोग करें

अगर आप किसी ब्रांड के लिए instagram account चला रहे हैं। तो आप अपने शुरुआती दौर में instagram followers की संख्या बढ़ाने के लिए instagram ads का उपयोग कर सकतें हैं। किसी brand को promote करने के लिए instagram ads एक effective way है। हालाँकि आप indivudual है और इसके लिए पैसे invest नही कर सकतें, तो आप इस तरीके का इस्तेमाल न करे।

17. Instagram managing tool का उपयोग करे

हमे पता है यदि आप अपने दिनचर्या के काम मे बहुत busy रहते है तो आप regular instagram पर active नही रह सकते। जिससे की आप की engagement यूज़र्स के साथ अछि नही बन पाएगी। लेकिन ऐसे स्थिति में आप instagram managing tools का use करके अपने account को updated रख सकते हैं। आप इस tool के जरिये अपने पोस्ट की timing और date set कर इंस्टाग्राम पर sheduled post शेयर कर सकते है। बड़ी-बड़ी compnies और celebrity's इन tools ( Buffer.com, crowdfire, Hootsuite) का इस्तेमाल करके अपने instagram account को manage करते है।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का एप्स

दोस्तों internet पर ऐसे कई सारे apps और website है। जिनसे आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं। लेकिन अगर आप इन apps का उपयोग करते हैं, तो आपको रियल followers नही मिलते हैं। इसके अलावा अगर instagram को आपके इस illegal activity का पता चला तो बिना किसी warning के आपका account suspend भी हो सकता है। अगर आप इन apps का use करके follower बढ़ाते हैं, तो कई बार वो फॉलोवर्स अपने आप कम हो जाते हैं और आपका instagram एकाउंट भी hack हो जाता है। इसलिए आप कभी भी इस तरीके से instagram followers न बढ़ाये।

फिर भी आप के जानकारी के लिए हम आप को बता देना चाहते है कि Instagram followers बढ़ाने के लिए इंटरनेट पर काफी सारे apps मौजूद है। आप उनमें से किसी भी app को install कर लीजिए। और नीचे दिए गए steps को follow करिये

  • App को open करें।
  • अपने इंस्टाग्राम user id और password का use करके login कर लीजिए।
  • अब आप जितने followers चाहते हैं type करिये या फिर dropdown menu से select करिये।
  • Get followers पर click कर दीजिए। 

नोट - इस तरह की सभी apps fraud होती हैं। आखिर आप ही सोचिये ये फ्री में आप को followers क्यों देते है। इन तरह के एप्प्स के इस्तेमाल करने से आप का एकाउंट hack भी हो सकता है। ऐसे में follower बढ़ाने के बाद अपने इंस्टा का पासवर्ड change करना न भूलें। नही तो आपके साथ cyber crime भी हो सकता है। हम इस तरीके का इस्तेमाल करने की सलाह आप को कभी नही देंगे।


निष्कर्ष - आज इस आर्टिकल में हमने बताया Instagram Par Followers Kaise Badhaye 2022 उम्मीद करते है इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने की ट्रिक आप को पसंद आई होगी। अगर हमारी यह जानकारी आप के लिए मददगार साबित हुई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्स एप्प और ट्विटर पर जरूर शेयर करे। धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?