Whatsapp notification hide kaise kare

नमस्कार दोस्तो, आज हम आप को बताने जा रहे है Whatsapp notification hide kaise kare अगर आप को पता नही है whatsapp में notification को बंद कैसे करते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है।



दुनिया में आज सभी लोग whatsapp messenger के द्वारा एक दुसरे से जुड़े हुए है। वॉट्सएप का इस्तेमाल हम एक दूसरे से बात करने के लिए करते है। लेकिन कुछ ऐसे भी whatsapp यूजर है जो whatsapp से आने वाली notificatios से परेशान होते रहते है। क्योंकि वो अपने दिनचर्या के कामों में व्यस्त रहते है। तो ऐसे में वो लोग नहीं जानते है Whatsapp notification hide कैसे करे।


Whasapp Notification वॉट्सएप का एक ऐसा feature है जिसकी जरिए हमें पता चलता है कि हमारे फोन में वॉट्सएप के जरिए कोई से सन्देश (sms) मिला है। अगर कोई भी व्यक्ति आपको whatsapp पर Text sms, भेजता है तो आपके मोबाइल की स्क्रीन पर whatsapp नोटिफिकशन के जरिए दिखा देता है कि किसने आपको sms भेजा है।


Whatsapp notification hide kaise kare


अगर आप कॉलेज में है या किसी important business meeting में है जहाँ पर वॉट्सएप notifications की आवाज़ आपको परेशान (disturb) न करे तो ऐसे में आपको whatsapp notification को hide कर देना चाहिए। अगर आप Whatsapp notification hide करना चाहते हो तो यह बहुत ही आसान है। दोस्तो whatsapp में नोटिफिकेशन बंद करने के दो तरीके है। हम आप को दोनों तरीकों के बारे में बताएंगे। लेकिन प्रोसेस बताने से पहले हम आपको कुछ जरूरी बात बता देना चाहते हैं। जहां से आप इस whatsapp notification के feature को बंद करेंगे उसे दोबारा चालू भी वही से कर सकते है। तो चलिए अब हम आप को step by step बताते है Whatsapp notification hide kaise kare


whatsapp notifications को On/ Off कैसे करे (पहला तरीका)


Step 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में whatsapp app को open करें।


Step 2. अब ऊपर राइट कॉर्नर में 3 dot पर click करके setting वाले option पर click करें।


Step 3. अब आप notification के option पर click करे।


Step 4. अगर आप किसी से chat करते समय notification sound को off रखना चाहते है तो conversation tone को ऑफ करे।


Step 5. अब आप को message सेक्शन में बहुत से ऑप्शन देखने को मिलेंगे जहां आप notification tone पर क्लिक करके silent को चुने।


Step 6. Vibrate ऑप्शन पर क्लिक करके Off को चुने।


Step 7. Popup notification के ऑप्शन पर क्लिक करके no popup को चुने।


Step 8. Light ऑप्शन पर क्लिक करके none को चुने।


Step 9. उसके बाद आप group सेक्शन में भी notification tone पर क्लिक करके silent को चुने।


Step 10. Vibrate ऑप्शन पर क्लिक करके Off को चुने।


Step 11. Popup notification के ऑप्शन पर क्लिक करके no popup को चुने।


Step 12. Light ऑप्शन पर क्लिक करके none कों सेलेक्ट करे।


मोबाइल में Whatsapp notification hide कैसें करे (दूसरा तरीका)


दोस्तो Whatsapp notification hide करने का यह दूसरा और सबसे आसान तरीका है। इसमें आप सिर्फ एक क्लिक करके वॉट्सएप में आने वाले नोटिफिकेशन को बंद कर सकते है। इसके लिए आप को अपने मोबाइल सेटिंग में जाना होता है। तो चलिए अब हम आप को step by step बताते है।


Step 1. सबसे पहले अपने फोन में whatsapp app पर 5 सेकंड tap करके रखे।


Step 2. Tap करके रखने पर आप के फोन में दो ऑप्शन ओपन होंगे पहला uninstall और दूसरा app info का। आप इसमें से app info को चुने।


Step 3. उसके बाद आप को यहां बहुत से ऑप्शन नजर आएंगे जैसे uninstall, force stop उसके बाद नीचे और भी ऑप्शन नजर आएंगे जिसमें से आप notification ऑप्शन पर क्लिक करे।


Step 4. उसके बाद आप यहां show notification वाले ऑप्शन को Off करे।


अब आप के फोन में whatsapp notification hide हो चुका है।


आखिरी सोच - दोस्तो अगर आप अपने फोन में whatsapp नोटिफिकेशन को hide कर देते है तो वॉट्सएप पर यदि कोई आपको sms भेजता है तो आप को पता नहीं चलेगा। जब तक आप whatsapp को ओपन करके नहीं देखते।


दोस्तो हम उम्मीद करते है आज की यह आर्टिकल "Whatsapp notification hide kaise kare" आप को पसंद अाई होगी। अगर यह आर्टिकल आप के लिए मददगार रही हो तो इसे अपने दोस्तो कें साथ फेसबुक, वॉट्सएप पर जरूर शेयर करे। धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?