Blog Ki Loading Speed Kaise Badhaye

blog ki loading speed kaise badhaye नमस्कार दोस्तो, किसी भी वेबसाइट के लिए Speed एक ranking factor हो गया है। फास्ट-लोडिंग वेबसाइट SERPs में अच्छी रैंक करती हैं और बेहतर User Experience प्रदान करती है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको blog ki loading speed बढ़ाने के कुछ बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे है।



इस आर्टिकल में हमने wordpress और blogger दोनों के लिए टिप्स बताया है। तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े तो चलिए शुरू करते है।


Website Loading Speed क्यों महत्वपूर्ण है?


किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए loading time बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपकी साइट लोड होने में अधिक समय लेती है, तो विज़िटर तुरंत आपकी साइट से बाहर निकल जाएगा। Blog की loading speed बढ़ाने से गूगल से organic ट्रैफिक बढ़ जाती है। इसलिए Google से traffic लाने के लिए blog की speed बढ़ाना जरूरी है।


Google ने blog की speed को ranking factor बना दिया है। इसलिए गूगल सर्च में टॉप ranking प्राप्त करने के लिए website की Page speed कम से कम 80-95 होनी चाहिए। Online ऐसे बहुत सारे tools है, जैसे GTmetrix, PageSpeed Insights, Pingdom Tools, Web PageTest etc. जिसकी मदद से आप अपने blog के speed को check कर सकते हैं और पता लगा सकते है किस वजह से आपका वेबसाइट ब्लॉग slow हो गया है।


Pagespeed insight - 

यह एक प्रकार का page speed checker tool है। जिसे गूगल ने बनाया है। आप अपने ब्लॉग कि loading स्पीड google page speed पर चेक कर सकते हैं। Google की यह tool किसी भी blog की speed check करने के लिए सबसे ज्यादा popular है। ज्यादातर blogger इसी tool का इस्तेमाल अपने page speed को चेक करने के लिए करते है।


यह tool किसी भी blog URL के जरिए बता देता है कि आपका वेबसाइट ब्लॉग Desktop और Mobile में कितना percent optimized है। अगर आपका blog Mobile और Desktop में 85% optimized बता रहा है तो आपके ब्लॉग का loading speed ठीक है। आपको कुछ करने की जरुरत नहीं है।


Pingdom tool -

यह tool भी एक प्रकार का page speed checker है। जिसके इस्तेमाल से आप ऑनलाइन अपने ब्लॉग url के जरिए पता लगा सकते है आपका ब्लॉग loading speed कैसा है। यह tool आपके Page loading time को check करती है और आपको site के overall performance के बारे में बताती है। यह tool भी पूरा google pagespeed insight कि तरह काम करता है।


Website की Speed Slow क्यों होती हैं?


किसी भी वेबसाइट ब्लॉग का slow होने का सबसे बड़ा कारण है आप अपने ब्लॉग को अच्छे से optimize नहीं कर रहे है। जिसके कारण जब आप अपनी साइट की लोडिंग speed चेक करते है, तो आपको बहुत सारे चीजों को improve करने का सुझाव देता है। उनमें से कुछ technical चीजे होती है जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है।


Page size

जब आपके वेबसाइट ब्लॉग की पेज साइज बड़ी हो जाती है तब आपका पेज स्पीड खराब हो जाता है। जिसके कारण आप का कंटेंट लोड होने में बहुत समय लगता है। यह समस्या अधिकतर इमेज के कारण होती है। जब आप अपनी पोस्ट पेज में image को बिना optimize किए add करते है, तो आपकी पेज साइज बढ़ जाती है और आपके साइट का slow होने का कारण बनती है।


External Script

वेबसाइट ब्लॉग स्लो होने का सबसे बड़ा कारण extra css कोड, External Script जैसे google ads, fonts loaders ये सभी script ब्लॉग परफॉरमेंस को बुरी तरह से प्रभावित करती है। इसलिए अगर आप अपने ब्लॉग स्पीड को फास्ट करना चाहते है तो अपने वेबसाइट ब्लॉग में google ads कोड का ज्यादा use न करे।


Caching 

किसी भी वेबसाइट ब्लॉग को फास्ट करने में caching कि अहम भूमिका होती है। यह आपकी वेबसाइट ब्लॉग को काफी ज्यादा फास्ट बनाते है। यदि आपकी साइट अच्छे तरीके से cache create नहीं कर पाती है, तो आपकी साइट slow down हो सकती है।


Webhosting 

अगर आप wordpress यूजर है और आप अपने वेबसाइट ब्लॉग को होस्ट करने के लिए सही होस्टिंग का चुनाव नहीं करते है तो आपका वेबसाइट ब्लॉग हमेशा स्लो परफॉर्म करता है। इसलिए कभी भी होस्टिंग खरीदने से पहले अच्छे से उसके बारे में सर्च करे। यदि आप अपनी साइट के लिए सही होस्ट नही चुनते है, तो यह आपके साइट लोड टाइम को बहुत प्रभावित करते है।


Mobile Friendly ना होना 

अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉग mobile friendly नहीं है तो आपकी वेबसाइट कभी भी मोबाइल में कभी भी अच्छे से परफॉर्म नहीं करेगी। इसलिए आप अपने ब्लॉग को मोबाइल responsive बनाए।


background image

अगर आप अपने वेबसाइट ब्लॉग को अच्छा दिखने के लिए background में कोई इमेज set करके रखते है तो यह भी सबसे बड़ा कारण बनाता है वेबसाइट स्लो होने का। इसलिए आप अपने ब्लॉग थीम में किसी भी तरह का background image सेट न करे। यह आपकी पेज लोडिंग स्पीड को बहुत ज्यादा खराब कर देते है। जिससे आपका ब्लॉग google सर्च में रैंक नहीं करता।


Extra Adsense ads 

अगर आप ज्यादा पैसे कमाने के लिए अपने वेबसाइट ब्लॉग में 3 या 4 से जायदा गूगल एडसेंस एड्स लगा कर रखते है तो यह आपकी पेज स्पीड को बहुत ज्यादा प्रभावित करते है। और आपके ब्लॉग लोडिंग स्पीड को खराब कर देते है। इसलिए अगर आप गूगल में रैंक करना चाहते है और अपने वेबसाइट ब्लॉग स्पीड को बढ़ाना चाहते है तो आप 2 या 3 ही google adsense ads अपने पेज में लगाए।


अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे किन किन कारण से आपकी साइट slow हो सकती है।


Wordpress blog ki loading speed kaise badhaye


अगर आप एक wordpress यूजर है और अपने ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करते हैं लेकिन आपकी website loading speed अच्छी नहीं है तो आप गूगल सर्च रिजल्ट में अच्छी रैंक प्राप्त नहीं कर सकते है। इसलिए आप हमारे बताए गए कुछ स्टेप को फॉलो करके अपने Wordpress blog ki loading speed बढ़ा सकते हैं।


Fast loading Theme का उपयोग करें


यह आप अपने WordPress ब्लॉग की loading speed बेहतर करना चाहते है तो आप हमेशा अपने ब्लॉग के लिए fast loading theme का उपयोग करे। आप Mythemshop, Themeforest और StudioPress से premium fast loading theme खरीद कर अपने wordpress ब्लॉग पर इंस्टॉल कर सकते हैं जो well coded और speed optimized होते हैं। लेकिन आप फ्री में fast लोडिंग wordpress थीम इस्तेमाल करना चाहते है तो आप GeneratePress या Astra थीम का उपयोग कर सकते है। ये दोनों theme बहुत ज्यादा पॉपुलर है। ये free और premium दोनों version में उपलब्ध है। फ्री वर्जन में आप इनके footer credit को remove नहीं कर सकते है। बस free और premium में इतना ही फर्क है।


Unused Media/Theme/Plugin को Delete करें


अगर आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को फास्ट करना चाहते है तो सबसे पहले उन बेकार unwanted media और inactive themes को डिलीट करें जिनका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे। क्योंकि unwanted media और unused theme आपकी वर्डप्रेस ब्लॉग के Database size को बढ़ाते है। जिससे आपका वेबसाइट ब्लॉग स्लो रन करता है।


इसके अलावा आप जिन plugin का इस्तेमाल नहीं करते है और बेकार में अपने wordpress साइट में इंस्टॉल करके रखे है। उनको भी तुरंत uninstall करे। आपके वर्डप्रेस ब्लॉग में जितने कम प्लगइन होंगे आपका साइट उतना ही फास्ट रन करता है। इसलिए अपने wordpress blog से Unwanted plugins को डिलीट करें जो useless हैं।


Best Hosting ख़रीदे (Fast Server)


अगर आपकी वेबसाइट WordPress.com पर हैं तो सस्ती (Cheap) Hosting का उपयोग ना करें क्योकि ऐसे होस्टिंग का Server अच्छा नही होता हैं। ऐसी कई होस्टिंग प्रोवाइडर हैं जो आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को फास्ट लोडिंग प्रदान करने का वादा करती हैं लेकिन उनसे होस्टिंग खरीदने के बाद, आपको लगता है कि उन्होंने आपको धोखा दिया है।


इसलिए आप को हमेशा किसी पॉपुलर होस्टिंग कंपनी से से अपने वेबसाइट के लिए होस्टिंग खरीदनी चाहिए। हम आपको सुझाव देंगे आप Bluehost, HostGator से अपने लिए बेस्ट होस्टिंग प्लान खरीद सकते है। ये दोनों होस्टिंग कंपनियां बहुत ज्यादा पॉपुलर और भरोसेमंद है।


इसे भी पढ़े - HostGator से होस्टिंग कैसे खरीदे

Bluehost से होस्टिंग कैसे खरीदे step by step


Compress Images Size


आप अपने wordpress ब्लॉग में plugin के मदद से Images को compress करके Page size को काफी हद तक कम कर सकते है। Wordpress यूजर के लिए ऐसे बहुत से प्लगइन मौजूद है जिनके इस्तेमाल से आप अपने image size को compress करके अपने वेबसाइट ब्लॉग के loading speed को बढ़ा सकते है।


इसके लिए आप wordpress ब्लॉग को login करे और dashboard में plugin ऑप्शन पर क्लिक करे और फिर add new plugin पर क्लिक करके  image optimizer प्लगइन सर्च करे। उसके बाद आप यहां से किसी एक plugin को install करके अपने वेबसाइट में मौजूद सभी images को compress करे।


Html, CSS and Javascript को Minify करें


Wordpress वेबसाइट ब्लॉग कि loading speed बढ़ाने का यह भी बहुत अच्छा तरीका है। आप wordpress ब्लॉग में plugin के मदद से HTML, CSS and Javascript minify करके site performance और loading speed में काफी फास्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी तरह की कोडिंग की जरुरत नहीं पड़ती है। आप का सारा काम ये plugin कर देते है। बस आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में इन प्लगइन को इंस्टॉल करना होता है।


सबसे पहले आप wordpress ब्लॉग को login करे और dashboard में plugin ऑप्शन पर क्लिक करे और फिर add new plugin पर क्लिक करके Autoptimize सर्च करे।


Content Delivery Networks (CDN) उपयोग करें


आप CDN का इस्तेमाल करके अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को फास्ट कर सकते है। जब आप CDN service का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी साइट का एक static cache बनाकर अपने सर्वर पर स्टोर करता है और जब कोई यूजर आपकी साइट को विजिट करता है, तो content delivery network उन्हें निकटतम सर्वर पर रीडायरेक्ट करता है।


उदाहरण के लिए, यदि आपका ब्लॉग India के सर्वर पर रन करता है और जब कभी US से आपकी साइट पर कोई विजिटर विजिट करता है, तो CDN उस विज़िटर को US server से कनेक्ट करके आप के ब्लॉग पर भेजती है। इस तरह से आपकी साइट पर load कम पड़ता है। जिससे आपकी साइट काफी फास्ट रन करती है।


Latest PHP Version में Upgrade करें


अगर आप एक वर्डप्रेस यूजर है तो आप अपने C pannel में जाकर PHP वर्जन को अपग्रेड करके अपने वर्डप्रेस ब्लॉग कि परफॉर्मेंस को फास्ट कर सकते है। Latest PHP Version भी आपकी web page loading time को ठीक करने में अहम भूमिका निभाती है। साथ ही आपकी साईट को more secure बनाता है। यदि आपको Latest PHP Version में अपग्रेड करने में समस्या होती है, तो आप अपने hosting provider से संपर्क कर सकते हैं।


Cache Plugin उपयोग करें


अगर आप की वेबसाइट ब्लॉग वर्डप्रेस पर इंस्टॉल है तो आप अपने ब्लॉग में cache plugin का उपयोग करके अपने वेबसाइट ब्लॉग को काफी फास्ट कर सकते है। Cache plugin आपकी साइट की static HTML files क्रिएट करते हैं और जब कोई यूजर आपकी साइट पर विजिट करता है, तो यह heavier PHP scripts के बदले static HTML files serve करता है जिससे आपकी साईट फास्ट लोड होती है।


यदि आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए Shared hosting का उपयोग करते है, तो आप WP Super Cache प्लगइन को इंस्टॉल करके अपने WordPress साईट को Speed up कर सकते है।


LazyLoad plugin उपयोग करें


Lazy load plugin आपकी site performance और web page loading speed को बेहतर बनाने में मदद करता है। यदि आप अपने आर्टिकल में बहुत images add करते हैं, तो यह आपके page load time को खराब कर देता है। इस स्थिति में lazy load plugin का उपयोग करे। यह आपकी website loading speed में सुधार करने के अलावा bandwidth भी save करता है।


Database Optimize करें


आप समय-समय पर वर्डप्रेस साइट के डेटाबेस को optimize नहीं करते हैं, तो यह आपकी website loading speed को प्रभावित कर सकता है। वर्डप्रेस पर इंस्टॉल वेबसाइट ब्लॉग अपने सभी कंटेंट को स्टोर करने के लिए डेटाबेस का उपयोग करती हैं। इसलिए डेटाबेस को optimize करने के लिए वर्डप्रेस में बहुत सारे प्लगइन उपलब्ध हैं। आप WP-Optimize या WP Sweep प्लगइन का उपयोग करके अपने डेटाबेस से Unwanted Table को डिलीट कर सकते है।


अपनी WordPress Site को अपडेट रखें


अगर आप समय समय पर wordpress कि लेटेस्ट version को अपडेट नहीं करते हैं तो आप का wordpress ब्लॉग slow हो जाता है। इसके अलावा अगर आप अपने वर्डप्रेस की लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल करते है तो यह सिक्योरिटी Issue और Bugs को भी फिक्स रखता है। इसलिए आप हमेशा अपने साइट, प्लगइन और थीम को अपडेट रखें। अगर आप ऐसा नही करते है, तो यह आपके साइट को slow करने और security vulnerable का कारण बन सकता है।


Homepage पर Post संख्या को कम रखे


यदि आप अपने पोस्ट के लिए high-quality featured images का उपयोग करते है, तो यूजर को आपके होमपेज को लोड होने के लिए बहुत अधिक समय तक इंतजार करना पड़ेगा। आपका होमपेज आपकी वेबसाइट के सबसे महत्वपूर्ण पेज में से एक है क्योंकि अधिकांश विजिटर यहां आते हैं। इसलिए आप अपने ब्लॉग होमपेज को बहुत clean और minimal है। अधिक फीचर न केवल रीडर को विचलित करती हैं, बल्कि ये आपके पेज लोड स्पीड को भी खराब करती हैं।


Blogger blog ki loading speed kaise badhaye


अगर आप का वेबसाइट ब्लॉग blogger.com पर होस्ट है तो आप हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करके अपने blogger ब्लॉग को पहले से काफी ज्यादा फास्ट कर सकते है। जैसा की आप सभी जानते हैं की Blogger platform Google का एक service है जो की free hosting provide करता है। जहां हम सिर्फ अपना custom डोमेन ही एड कर सकते है। लेकिन अब सावल आता है कि blogspot ब्लॉग use करने वाले यूजर अपने blog ki loading speed kaise badhaye तो इसके लिए आप नीचे दिए गए सारे tips को अच्छी तरह से follow करे।


Use Fast Loading Template


अगर आप का ब्लॉग ब्लॉगर पर होस्ट है तो आपका page speed आपके blog का speed आपके Theme (Template) पर निर्भर करता है। आप हमेशा Simple और Fast loading blogger template का इस्तेमाल करे। Internet पर आपको बहुत सारे free और paid templates मिल जाती है। जो काफी फास्ट रन करती है। क्योंकि इनकी कोडिंग बहुत अच्छी होती है।


आप अपने blogger ब्लॉग के लिए gooyaabitemplates और templatesyard से paid और फ्री वर्जन blogger templates डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है। इन वेबसाइट पर आपको seo friendly, fast loading, Mobile responsive सभी तरह की थीम मिल जाएगी।


Remove Unwanted Widgets


ब्लॉगर ब्लॉग स्लो होने का सबसे बड़ा कारण होता है यूजर अपने ब्लॉग को डिजाइन और सुंदर दिखने के लिए extra widget add कर देते है। जिसके कारण ये सभी विजेट आपकी ब्लॉग पेज स्पीड को खराब कर देती है। इसलिए आप सिर्फ वही widgets का इस्तेमाल करें जो ज्यादा जरूरी है जैसे कि blog सर्च, recent post, popular post, social media follow button और category आदि।


Compress Post Image


यदि आप blogger ब्लॉग का इस्तेमाल करते है तो आप अपने पोस्ट कंटेंट में use की जाने वाली इमेज को जितना हो सके उतना Compress कीजिए जिससे आपकी पेज को लोड होने में कम से कम टाइम लगे। इसके अलावा आप Webp या JPEG XR format की इमेज को अपने पोस्ट कंटेंट में यूज करें। ये इमेज फॉर्मेट बहुत ज्यादा फास्ट लोडिंग होती है।


Minimum Post on Homepage


अगर आप अपने blogger Blog की पेज लोडिंग स्पीड को बढ़ाना चाहते है तो आप अपने ब्लॉग Home page पर post की संख्या कम रखें। क्योंकि आपका होमपेज आपकी वेबसाइट का सबसे महत्वपूर्ण पेज होता है क्योंकि अधिकांश विजिटर यहां आते हैं। और ऐसे में आपका होम पेज स्लो होगा तो कोई भी विजिटर आपके साइट पर दुबारा आना पसंद नहीं करेगा।



लेकिन अक्सर नए ब्लॉगर अपने होम पेज पर 10 या 15 आर्टिकल सेट करके रखते है। हम आप को सुझाव देंगे आप अपने ब्लॉगर होम पेज पर 5 या 6 ही आर्टिकल सेट करे। इससे आपके ब्लॉग पेज लोडिंग की स्पीड भी ठीक रहेगी और आपक साइट गूगल सर्च में भी रैंक करेगा।


Page me ads का इस्तेमाल कम करे


अगर आप अपने ब्लॉग पेज में बहुत ज्यादा ads लगाते है तो यह आपकी site को slow कर देती हैं। लेकिन अक्सर ब्लॉगर अपना ads revenue बढ़ाने के लिए हद से ज्यादा एड्स का इस्तेमाल करने लगते है जिससे आपकी ब्लॉग कि पेज लोडिंग स्पीड बहुत खराब हो जाती है। इसलिए आप अपने पोस्ट कंटेंट में जितना कम हो सके एडसेंस एड्स को लगाए। क्योंकि अगर आपकी पेज लोडिंग स्पीड खराब होगी तो आपकी ब्लॉग गूगल में कभी भी रैंक नहीं करेगी। इसलिए सबसे जरूरी है आप अपने ब्लॉग स्पीड को मेंटेन करने के लिए 3 या 4 ही एडसेंस एड्स अपने पोस्ट में लगाए।


Remove background image


अगर आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग को अच्छा दिखने के लिए background में कोई इमेज set करके रखते है तो यह भी सबसे बड़ा कारण बनाता है ब्लॉग स्लो होने का। इसलिए आप अपने ब्लॉग थीम में किसी भी तरह का background image सेट न करे। यह आपकी पेज लोडिंग स्पीड को बहुत ज्यादा खराब कर देते है।


Use webp photo formate


जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखे तो उसमे आप webp फॉर्मेट इमेज का इस्तेमाल करे। ये इमेज फॉर्मेट फास्ट लोडिंग होते है। यह आप की पेज लोडिंग स्पीड को प्रभावित नहीं करते है।


निष्कर्ष - दोस्तों आज इस आर्टिकल में हमने बताया blog ki loading speed kaise badhaye अगर आप wordpress या blogger यूजर है तो आप हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करे अपने ब्लॉग की लोडिंग स्पीड को बढ़ा सकते है। अगर हमारी आर्टिकल से आपकी मदद हुई हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ फेसबुक, वॉट्सएप पर जरूर शेयर करे।

Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?