whatsapp par video calling kaise karen

whatsapp par video calling kaise karen नमस्कार दोस्तो आज हम आप को बताने जा रहे है whatsapp par video calling kaise करते है। आज का समय पूरा इंटरनेट का बन गया है। और ऐसे में Whatsapp आज सभी लोगो के लिए बहुत जरूरी हो गया है। आज के समय में whatsapp का इस्तेमाल एक दूसरे से बात करने और मैसेज भेजने के लिए किया जाता है। आज के दौर में 5 बिलियन से भी जायदा लोग whatsapp का इस्तेमाल कर रहे है।


इसलिए इसकी popularity को देखते हुए वॉट्सएप की तरफ से यूजर को हमेशा समय समय पर new updates लगातार दिए जाते है। जिससे User ज़्यादा से जायदा features का इस्तेमाल कर सके। तो ऐसे में whatsapp video calling भी वॉट्सएप का एक नया फीचर है। जिसके इस्तेमाल से यूजर किसी को भी इंटरनेट के मदद से वीडियो कॉल कर सकते है। अगर आप को पता नहीं है whatsapp par video calling kaise karen तो आप बिल्कुल सही जगह पर है।


Whatsapp se video call करने का तरीका


वॉट्सएप से video call करना बहुत आसान काम है। Whatsapp से वीडियो कॉल करने के लिए सबसे पहले आप को अपने फोन में whatsapp को play store में जाकर update करना होगा। अगर आप के पास पहले से whatsapp नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से whatsapp को फ्री में डाउनलोड करके किसी को whatsapp par video calling कर सकते है।


Whatsapp को डाउनलोड या update करने के लिए बताए गए स्टेप को फॉलो करे

  • सबसे पहले आपको Google Play Store को ओपन करे।
  • अब Search बॉक्स में whatsapp लिखकर सर्च करे।
  • अब यह एप्प आपको सबसे ऊपर देखने को मिल जायेगा 
  • जहां आप को Install या update पर क्लिक करना है।
  • अब whatsapp डाउनलोड या अपडेट शुरू हो जायेगा।


आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी whatsapp को download कर सकते है।


whatsapp par account kaise banaye


अगर आप whatsapp से video call करना चाहते है तो सबसे पहले आप को whatsapp पर एकाउंट बनाना पड़ता है। whatsapp पर एकाउंट बनाना बहुत ही आसान काम होता है। whatsapp पर एकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप को whatsapp app को अपने फ़ोन में डाउनलोड कर लेना है। जिसके बारे में हमने आप को पहले ही बता दिया है। तो चलिए whatsapp पर एकाउंट कैसे बनाते है step by step बताते है।

  • सबसे पहले अपने फोन में WhatsApp को डाउनलोड करके app को Open करे।
  • Whatsapp ओपन करने के बाद AGREE AND CONTINUE ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आप अपना मोबाइल नम्बर दर्ज (enter) करके NEXT पर क्लिक करे।
  • अब आप के फोन नंबर पर एक OTP आएगा।
  • OTP सबमिट करने के बाद वाट्सएप आप का backup चैक करता हैं। मतलब अगर आपने पहले इस नम्बर पर WhatsApp ID बनाई है तो आप GIVE PERMISSION पर क्लिक करे और आप यदि पहली बार अपने फोन नंबर पर वाट्सएप अकाउंट बना रहे तो आप SKIP पर क्लिक करके आगे बढे।
  • अब आप अपना whatsapp profile फ़ोटो सेट कर और अपना नाम दर्ज (enter) करे।

whatsapp par video calling kaise karen


वॉट्सएप पर वीडियो कॉल करना बहुत आसान होता है। यदि आपने अपना वॉट्सएप ऐप को अपडेट कर लिया है। या फिर आपने वॉट्सएप पर अपना अकाउंट बना लिया है तब आप किसी को भी whatsapp par video calling कर सकते है। तो चलिए हम आप को step by step बताते है।


Step 1. सबसे पहले अपने फोन में whatsapp को ओपन करे।


Step 2. Whatsapp ओपन करने के बाद नीचे chat के ऑप्शन पर क्लिक करे।


Step 3. अब आप के सामने contacts list ओपन हो जाएगी। आप जिस contact पर कॉल करना चाहते है उसपर tap या क्लिक करे।


Step 4. अब आप यहां वीडियो icon पर क्लिक करे। उसके बाद video calling शुरू हो जाएगी।


Whatsapp पर वीडियो कॉल करते समय एक बात का ध्यान रखे की आप जिसे कॉल कर रहे है उसका इंटरनेट चालू रहना चाहिए। तभी आप उस नंबर पर whatsapp से वीडियो कॉल कर सकते है।


निष्कर्ष - तो दोस्तो आज इस आर्टिकल में हमने बताया whatsapp par video calling kaise karen हम उम्मीद करते है हमारी जानकारी आप को पसंद आयी होगी। धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?