Hostgator Se Hosting Kaise Kharide (Discount 50% Off)

hostgator se hosting kaise kharide नमस्कार दोस्तो आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे hostgator se hosting kaise kharide जाते है। HostGator बहुत ही पॉपुलर होस्टिंग कंपनी है। जो कि आपको अच्छी hosting provide करती है। आप इस companies से 99₹/ month से लेकर 7000₹/ month या उससे ज्यादा का hosting plan buy कर सकते हैं। लेकिन अगर आप एक beginner और आप अपना नया blog बना रहे हैं तो आपको सबसे पहले 99₹/ month वाली होस्टिंग प्लान लेनी चाहिए।

Hostgator Se Hosting Kaise Kharide


Step 1 - सबसे पहले आपको HostGator India के वेबसाइट में जाना है और यहां से Get Started Now! पर click करे।

Step 2 - उसके बाद आप को hosting के चार plans नजर आएंगे जैसे Starter, Hatchling, Baby
और Business. इनमें से जो भी plan आपके लिए suitable है उसे select करें और Buy Now पर click करें।

Step 3 - जैसे ही आप किसी plan को choose करोगे एक popup window में आपसे domain के लिए पूछा जायेगा। उसमे आप अपना domain name लिखे और Continue पर click करे और नीचे दिए गए 3 options को untick कर दे ताकि आपके पैसे बच सके।

Step 4 - उसके बाद आप अपने हिसाब से 1, 2, 6 महीने या 1 year का plan select करे। Plan select करने के बाद Continue पर click करें।

Step 5 - अब एक नया page open होगा उसमे आपको log in करने के लिए कहा जायेगा अगर आपका Hostgator पर account नहीं है तो आप create account पर click कर के account बना ले फिर log in करें।

Step 6 - अकाउंट Log in करने पर आप payment option में पहुँच जाएंगे जहा आपको payment pay करने के लिए बहुत से ऑप्शन नजर आएंगे जैसे (netbanking, debit card, credit card और paypal) आप जिस method से पेमेंट करना चाहते है उसे सेलेक्ट करे और Pay Now पर click करे।

Step 7 - उदाहरण के लिए अगर आप debit कार्ड को सेलेक्ट करते है तो आप अपना debit कार्ड नंबर, अच्छे से डालकर pay now पर क्लिक करे।

Step 8 - Pay Now पर click करने पर एक नया page open होगा जिसमे आपको OTP code verify करना है। इसलिए bank account में जो mobile no. है उस पर 6 number का OTP code का message आयेगा वो code enter कर के Submit button पर click करे।

अब आपने HostGator से होस्टिंग खरीद लिया है।

HostGator से hosting खरीदने के फायदे

जब भी आप hosting खरीदने के लिए hostgator के website में जाते हैं, तो वहां पर आपको बहुत से होस्टिंग plans देखने को मिलते हैं। लेकिन मुख्य रूप से कोई भी hosting company तीन तरह की hosting services provide करती है जैसे shared hosting, VPS hosting और Dedicated hosting

लेकिन यदि आप एक नया ब्लॉग या वेबसाइट बना रहे है तब आप के लिए shared hosting सबसे best होगा। क्योंकि नए ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत कम होता है जिसे shared होस्टिंग अच्छे से हैंडल कर लेता है। और इसकी कीमत भी बहुत कम होती है। और बाद में जब आप के वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ जाए तब आप अपने होस्टिंग प्लान को बिना किसी परेशानी के एक क्लिक में HostGator होस्टिंग के अन्य प्लान में upgrade कर सकते है।

Unlimited Disk Space - HostGator से यदि आप 99₹/months वाली shared hosting वाला प्लान भी लेते है तो इसमें आप को unlimited disk space दिया जाता है। जो कि इतनी कम कीमत में कोई भी होस्टिंग कंपनी नहीं देती है। अगर आप डाउनलोडिंग वाली वेबसाइट बना रहे है तब आप के लिए इससे बेहतर होस्टिंग प्लान कहीं भी नहीं मिलेगी।

Free SSL Certificate - HostGator से यदि आप कोई भी होस्टिंग प्लान खरीदते है तो आप को फ्री में SSL Certificate दिया जाता है। यह आपके ब्लॉग को secure रखने के साथ-साथ, Google ranking factor भी है।

24*7 Support - अगर आपके site में किसी भी तरह की problem आ जाती हैं तो HostGator उसे fix करने के लिए जिसे fix करने के लिए आपको  24*7 Support देती है। मतलब HostGator कंपनी आप के समस्या को ठीक करने के लिए 24 घंटो ऑनलाइन तत्पर रहती है।

Unlimited Bandwidth - HostGator अपने यूजर को unlimited bandwidth देती है। जिसका मतलब है जब कोई visitor आपकी website को access करता है तो आपके server पर कुछ memory use होता है जिसे bandwidth कहते हैं। 

Backup - HostGator से होस्टिंग खरीदने के बाद आप के cpanel में backup का ऑप्शन दिया जाता है। इसका मतलब यह है कि अगर फ्यूचर में आप का कंटेंट किसी कारण डिलीट हो जाता है। या फिर आप का साइट क्रैश या हैक हों जाता है तब आप बैकअप ऑप्शन का इस्तेमाल करके दुबारा अपने वेबसाइट को restore कर सकते है। वेबसाइट को सुरक्षित रखने के लिए यह एक बहुत जरूरी ऑप्शन होती है।

आखिरी सोच - HostGator से Hosting लेने से पहले में आपको suggest करूँगा की आप पहले 1 month का होस्टिंग प्लान लेकर try करें। उसके बाद अगर आपको hostgator पसंद आये तो Hosting plan upgrade कर लेना और अगर आपको Hostgator की Hosting अच्छी ना लगे तो किसी और दूसरी कंपनी blueHost या godaddy से होस्टिंग ले सकते है।

हम उम्मीद करते है हमारी जनकरी "hostgator se hosting kaise kharide" आप को पसन्द आई होगी। अगर आप को हमरी आर्टिकल अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ फेसबुक, वॉट्सएप पर जरूर शेयर करे। धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?