aadhar card se loan kaise le

 aadhar card se loan kaise le नमस्कार दोस्तो आज हम आप को aadhar card se loan lene ka tarika बताने जा रहे है। आप आधार कार्ड से लोन लेकर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते है। लेकिन यदि आप को पता नही है aadhar card se loan kaise lete hai तो आप को घबराने की जरूरत नही है क्योंकि आज हम आप को आसान तरीके में बताने वाले है aadhar card se loan kaise lete hai तो चलिए शुरू करते है।

aadhar card se loan kaise le

आज के समय में लोन हर सबको जरूरत होती है। बहुत से लोगों को तलाश होती है कि Personal loan कैसे लेते हैं? कभी-कभी बिजनेस स्टार्ट करने के लिए, कभी Business को बढ़ाने के लिए, या Personal उपयोग के लिए पैसों की जरूरत होती है। ऐसे परिस्थिति में आप अपने आधार कार्ड से लोन लेकर अपनी जरूरत को पूरा कर सकते है।


सरकार ने लोन लेने के लिए आधार कार्ड की सुविधा दी है। ताकि लोग बिना किसी परेशानी के आसानी से आधार लोन ले सकें। जैसा कि आप सब जानते ही होंगे आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज़ है जिसका इस्तेमाल हर जगह होता है। सरकार ने आधार कार्ड को काफी चीजों के लिए ज़रूरी बनाया हुआ है। और सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको आधार कार्ड की ज़रूरत पड़ती है।


आधार कार्ड से लोन कैसे लें?


आधार कार्ड से लोन लेना बहुत आसान है। भारत सरकार ने आधार कार्ड से लोने लेने के लिए कई स्कीमों की सुविधा दी है। यदि आप भारत के नागरिक है, जिनका कोई पुराना लोन बकाया नहीं है। और जो लोग लोन लेने के बाद चुकाने में कैपेबल हैं वो लोग आधार कार्ड से लोन ले सकते है। आप आधार कार्ड के जरिये personal loan, bussiness loan और home loan ले सकते है।


ऐसे में यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या अपना घर बनवाना चाहते हैं, तो आसानी से लोन ले सकते हैं। इसके आलवा यदि आप किसान है और आप अपने आधार कार्ड से लोन लेना चाहते है तो किसानों लोन के लिए छूट भी दी जाती है। इसके ज़रिए होम लोन भी लिया जा सकता है। आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेज़ों की भी ज़रूरत पड़ती है। जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पास बुक की ज़रूरत होगी।


आधार लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें? aadhar housing loan apply online


आधार लोन लेने के लिए आपको आधार लोन की aadharhousing.com पर विजिट करना होगा। जहा से आप आधार लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। इसके आलवा इस website पर एक toll free number पर दिया गया है। जिसपर आप कॉल करके आधार लोन लेने के लिए जरूरी जानकारी को पता कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है आधार कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन apply कैसे करे।


सबसे पहले आप ब्राउज़र में aadharhousing.com लिंक को ओपन करे।

aadhar card se loan kaise le

पेज ओपन होने के बाद Select any option पर टैप करे।


उसके बाद आप किस तरह का लोन लेना चाहते है उसे सेलेक्ट करे जैसे For a home loan, For a loan against property, For a plot loan


उसके बाद आप के स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आप को अपनी सारी डिटेल्स सही सही भर देना है। जैसे आप का Name, Email Id, Mobile नंबर, date of birth, select state, Monthly income, Loan amount

aadhar card se loan kaise le


सभी जानकारी सही से भरने के बाद नीचे terms & condition पर टिक करके Apply बटन पर क्लिक करे।


इस तरह से आप आधार कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। फॉर्म अप्लाई करने के बाद आप को कुछ दिन इन्तेजार करना होता है। और जैसे ही आप का लोन approved होता है आपको लोन दे दिया जाता है।


aadhar card se loan lene ka app


यदि आप आधार कार्ड से लोन लेने के लिए एप्प की तलाश कर रहे है तो आप dhani app के मदद से लोन ले सकते है। Dhani App को पहले IndiaBulls के नाम से जाना जाता था लेकिन बाद में इसका नाम बदल कर Dhani App कर दिया गया और आज के समय मे 10+ मिलियंस लोगो द्वारा इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। यह कंपनी बहुत पुरानी है जिसे Indiabulls के नाम से जाना जाता है। इस एप्प के द्वारा आप इसकी टर्म एंड कंडीशन को ध्यान में रखकर घर बैठे लोन राशि को अपने खाते में ट्रांसफर कर सकते है। 

Dhani App से लोन लेने के लिए आप के पास आधार कार्ड का रहना बहुत जरूरी है। आप का लोन आप के आधार कार्ड पर ही approved होता है। धनी एप्प अपने यूजर के लिए कई सारे loan प्रदान करता है जैसे

  • Personal Loan
  • Business Loan
  • Two Wheeler Loan
  • Used Car Loans
  • New Car Loans
  • Wedding Loans
  • Travel Loans
  • Medical Loans
  • Education Loans
  • Home Renovation Loan


Dhani App से Loan लेने के लिए जरूरी documents


धनी एप्लीकेशन से लोन लेने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट जरूरी होते हैं। जिनके आधार पर आपका लोन approved होता है।

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • जीमेल अकाउंट ( Email ID)


धनी एप्लीकेशन से personal loan के लिए दो डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है- आधार कार्ड, पैन कार्ड


Dhani App se loan kaise le


Dhani Apps से Loan लेना बहुत आसान है इसके लिए आपको कुछ Steps को Follow करना होता है अगर आप Dhani App से Loan लेना चाहते है तो इसके लिए बताये गए Steps को Follow करे -


Step 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में dhani app को ओपन करे।


Step 2. अब आपको स्क्रीन पर पर्सनल लोन, होम लोन, बिज़नेस लोन में से आपको कौन सा लोन चाहिए उसे सेलेक्ट करे।


Step 3. जैसे ही आप लोन type के ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो आपके सामने एक नया फॉर्म खुलता है जिसमें आपको दो ऑप्शन देखने को मिलते हैं जैसे कि (सैलरी और सेल्फ एम्प्लॉयर) आप इसमें से किसी एक का सेलेक्ट करें।


Step 4. अब आप को यहां अपनी कुछ इनफार्मेशन देनी होती है जैसे कि आप का नाम, आप की इनकम, ईमेल आईडी, पिन कोड, पैन कार्ड नंबर और उसके बाद Next बटन पर क्लिक करना होता है।


Step 5. अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन देने के बाद आप को कितनी राशि लोन के रूप में चाहिए उसे भरनी होती हैं।


Step 6. अपनी सभी Details भरने के बाद Submit के Button पर Click करे।


अब आपके द्वारा दी गयी जानकारी Indiabulls Dhani App के द्वारा Check की जाएगी अगर आप Loan लेने के लिए Capable होंगे तो आपके Account में Loan का Amount Transfer कर दिया जायेगा और अगर आप Loan लेने के लिए Capable नही होंगे तो आपको Message Send करके बता दिया जाता है।


आधार कार्ड से लोन लेने के लिए जरूरी जानकारी


अगर आप आधार कार्ड से लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ terms and conditions को फॉलो करना होता है तो चलिए आधार कार्ड से लोन लेने के लिए जरूरी जानकारी को जान लेते है।

  • अगर आप आधार कार्ड से लोन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले ज़रूरी है कि आप लोन चुकाने में सक्षम है कि नही
  • आधार कार्ड से लोन अप्लाई करने के लिए आप के पास मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी का होना बहुत जरूरी है।
  • आधार लोन लेने के लिए एप्लीकेंट की उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए।
  • आप के पास बैंक एकाउंट और पैन कार्ड का रहना जरूरी है।
  • आप भारतीय नागरिक है इसका एक प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • आपने किसी दूसरे बैंक से आधार कार्ड से लोन ना लिया हो।


निष्कर्ष - दोस्तो हम उम्मीद करते है हमारी यह पोस्ट aadhar card se loan kaise le आप को अच्छे से समझ आयी होगी। हमने इस पोस्ट के aadhar card से लोन लेने के तरीके को बताया है। यदि आप के पास बैंक एकाउंट, आधार कार्ड है तो आप आसानी से अपना लोन प्राप्त कर सकते है।


अगर इस पोस्ट से आप की मदद हुई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप्प पर शेयर जरूर करे। धन्यवाद

Comments

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?