paytm kya hai ? Paytm se paise kaise kamaye

नमस्कार दोस्तों, आज का ये पोस्ट "paytm kya hai ? Paytm se paise kaise kamaye" उन लोगो के लिए है जो नही जानते है की paytm से पैसे कैसे कमाते है। तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े। मैंने इस पोस्ट में paytm से पैसे कमाने के बारे में पूरा details में बताया है।

Paytm एक digital Wallet और Indian e-commerce Payment System है। जिसके Founder का नाम विजय शेखर शर्मा है। paytm को 2010 में Launch किया गया था जिसका पूरा नाम “Pay Through Mobile” है, paytm एक Indian Electronic Payment system है। जिसे One97 Communications Ltd company चलती है। 2010 में Paytm का इस्तेमाल सिर्फ Online mobile recharge करने के लिए किया जाता था। लेकिन 2013 में Online transaction जैसे फीचर्स paytm में add किए गए। और 2020 आते आते paytm में बहुत सारे Features add हो गए है। आज की Date में Paytm एक All in one online Payment wallet बन चुका है।

paytm kya hai ? Paytm se paise kaise kamaye


Paytm क्या है ?

अगर सरल शब्दों में कहें तो Paytm Wallet को हम E-wallets भी कहते है, और यह एक एप्पलीकेशन है, जिसका इस्तेमाल आप Online money transaction के लिए कर सकते है। Paytm लगभग हर Mobile Platform (Operating System) के लिए उपलब्ध है। Android यूज़र्स के लिए आप Google Play Store से Paytm Wallet को Download कर Install कर सकते है। यदि, आप किसी अन्य Mobile Platform का उपयोग करते है। तो उनके लिए भी ये paytm Wallet उपलब्ध है। आप Windows Phone के लिए Windows Store से Paytm Wallet को Download कर सकते है। और iPhones के लिए ios app store से paytm Wallet को Download करके इसका उपयोग कर सकते है।

Paytm account कैसे बनाये

Paytm को use करने से पहले आपको paytm की official website पर जाकर signup करना होगा । आप चाहे तो Paytm app भी use सकते हैं।
Paytm पर signup करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। Signup करने के लिए आपके पास एक Email  ID होना जरूरी है
Paytm पर Signup करने के बाद आपको अपना KYC भी करवाना होगा, क्योंकि R.B.I के निर्देशों के आधारित आपको KYC करवाना जरूरी है।
KYC के लिए आपको अपना Aadhaar Number या फ़िर कोई भी ID Proof डालकर उसे Submit कर देना है। यह सब करने के बाद आप की paytm एकाउंट बन जाएगी।

Paytm App डाउनलोड कैसे करे

अगर आप Paytm App का इस्तेमाल करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसे डाउनलोड करना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं की Paytm App कैसे डाउनलोड करें -

Paytm app पर account बनाना बहुत आसान है। इसको install करने के लिए आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके Paytm App को google play store से install कर सकते है।

Like App Android Link - Download

जैसे ही आप Link पर click करोगे वैसे ही आप एक दुसरे Page पर पहुच जायेंगे जहा आपको "Install" Button दिखेगा उसपर Click करे, जैसे ही आप इनस्टॉल बटन पर क्लिक करेंगे Paytm App आप के फ़ोन में इनस्टॉल हो जाएगी।

Paytm से पैसे कैसे कमाए 

Paytm से आपको बहुत सारे तरीक़े मिल जाएँगे पैसे कमाने क़े लेकिन में आपको कुछ आसान तरीक़े के बारे में ही बताऊँगा जो real में earning के source है। जिनका इस्तेमाल करके आप Paytm से पैसे कमा कर अपने bank account में transfer कर सकते है।

Free Cashbacks - paytm से पैसे कमाने का यह सबसे popular तरीका है। इस तरीक़े से लोग काफ़ी पैसा कमाते है दोस्तों आपको पता ही है Paytm एक shopping platform है। और यहां पर काफ़ी सस्ते दाम पर products मिल जाते है। आप paytm app पर कुछ भी शॉपिंग करते है या फिर recharge इत्यादि करवाते है तो आपको paytm समय-समय पर कैशबैक की सुविधा देता है। और आपके paytm wallet में कुछ रुपये फ्री में add हो जाते है। जिसका इस्तेमाल आप कोई भी प्रोडक्ट खरीदने या रिचार्ज करवाने में कर सकते है।

Paytm Affiliate Marketing - आपने affiliate marketing का नाम तो सुना ही होगा जैसा कि amazon affiliate और Flipkart affiliate marketing ने शुरू कर रखा है। जहा पर आप को इनके products को sell करवाना होता है। जिसके लिए आप को कंपनी अछि खासी commision देती है। कुछ इसी तरह Paytm ने भी affiliate marketing start कर दी है। इस affiliate marketing में आपको एक free account बनाना होता है उसके बाद उनके product को online sell करना पड़ता है और अगर कोई व्यक्ति आप के लिंक से product को purchase करता है तो आपको paytm affiliate marketing से commision क़े तौर कुछ Amount मिलती है। paytm से ज्यादा पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

Paytm seller partner program - amazon और Flipkart के जैसा ही यहां भी आप seller account बना कर paytm से पैसे कमा सकते है। यह बहुत ही best तरीक़ा है इससे लोग Yearly लाखों रुपए कमाते है। इसके लिए आप के पास खुद का सामान बचने वाला काम होना चाहिए। इसके लिए आप को सबसे पहले Paytm seller partner program join करना होगा। और आप अपने product को यहाँ पर आसानी से बेच कर सालाना लाखों रुपये कमा सकते है।

Coupon Code - आप ने Promo code और Coupon code का नाम तो सुना होगा। जिनका इस्तेमाल हम किसी भी products को खरीदने के समय करते है। जब आप Paytm पर mobile recharge, DTH recharge और electricity bill भरते है तो आप इन coupon code का इस्तेमाल करके discount प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपक़ो google क़े search bar में Paytm coupon code लिख कर search करना होगा। तों आपके सामने बहुत सारी website open हों जाएगी उनमे से किसी एक Best discount वाली website से coupon code लेना है। और उसे Paytm में use करना है। इस method का इस्तेमाल करके आप पैसे बचा सकते है, दोस्तो पैसे बचाना भी पैसा कमाना ही कहा जाता है।

Paytm को Use करने के फायदे

Online Recharge - Paytm Wallet के द्वारा आप अपने Prepaid Mobile को Online Recharge कर सकते है। और अपने Airtel, BSNL, Reliance और Vodafoneजैसे Postpaid Mobile का Bills भी Pay कर सकते है। इसके अलावा आप DTH Recharge, बिजली का बिल, गैस का बिल, पानी का बिल भी Paytm wallet के द्वारा payment कर सकते है।

Online Shopping - आप Paytm के द्वारा अपने लिए online shopping आसानी से कर सकते है।इसके लिए paytm पर Users को भारी Discount भी दिया जाता है। और यदि आप paytm से Online Shopping करते है तो आप को फ्री cashback भी प्राप्त होता है।

Ticket Booking - Paytm के द्वारा आप Flight Ticket, Train Ticket, Bus Ticket की ऑनलाईन बुकिंग आसानी से कर सकते है। और आप अपने मनपसंद Movies की Ticket भी Paytm के द्वारा बुक कर सकते है।

Money transfer easily - Paytm के माध्यम से आप अपने दोस्तों या ग्राहकों के साथ online पैसे की लेन देन आसानी से कर सकते है। इसके अलावा Online Taxi Services जैसे, Uber और Ola को online Payment भी कर सकते है।

निष्कर्ष - दोस्तो आप बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करके paytm से पैसे कमा सकते है। यदि आपको यह पोस्ट "paytm kya hai ? Paytm se paise kaise kamaye" पसंद आयी है तो,  इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर जरूर share कीजिये। धन्यवाद

इसे भी पढ़े -
Youtube Kya Hai ? Youtube Se Paise Kaise Kamaye

Tik Tok Kya Hai ? Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye

Google Adsense Kya Hai Adsense Se Paise Kaise Kamaye

Amazon Flex Se Paisa Kaise Kamaye

Like App Kya Hai ? Like App Se Paise Kaise Kamaye


Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?