how to deactivate instagram account in hindi

आजकल सभी लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है इंस्टाग्राम इतने कम समय में सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप्प बन चुकी है। जिस पर आप अपने दोस्तों के साथ जुड़े रह सकते है और कई तरह की पोस्ट कर सकते है।

इंस्टाग्राम कई तरह के फीचर्स प्रदान करता है जिसके द्वारा आप अपने फोटोज, लाइव वीडियो शेयर कर सकते है, स्टोरी भी लगा सकते है। इंस्टाग्राम पर विभिन्न प्रकार के फिल्टर्स मिलते है, जिससे फोटो को बेहतरीन तरह से एडिट किया जा सकता है। यह यूजर्स के लिए बिल्कुल सुरक्षित एप्प है लेकिन फिर भी आपको इंस्टाग्राम डीएक्टिवेट करना है लेकिन आपको पता नहीं कि how to deactivate instagram account in hindi

यदि आप Instagram पर अपनी एकाउंट delete करने की कोशिश कर रहे है? पर नहीं कर पा रहे है, तो चिंता ना करें, यंहा मैं आपके साथ Instagram account को temporarily disable और permanently delete करने के बारे में पूरी जानकारी बताने वाला हु।

अगर आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करना चाहते है तो आप दो तरह की Method का इस्तेमाल कर आप instagram account को deactivate कर सकते है।
पहला यह की आप अकाउंट Permanently डिलीट कर सकते है या फिर आप अकाउंट Temporarily डिलीट कर सकते है। यह आप पर निर्भर करता है की आप हमेशा के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करना चाहते है या केवल कुछ समय के लिए।

तो सबसे पहले इंस्टाग्राम के बारे में जान लेते है instagram क्या है ? 

फेसबुक और व्हाट्सएप की ही तरह इंस्टाग्राम एक फेमस सोशल मीडिया एप्लीकेशन है, जिसका इस्तेमाल आप Photos और Videos को शेयर करने और शेयर की गई चीजों पर Like और Comment करने के लिए कर सकते है।

आज कल हर व्यक्ति अलग अलग मूवमेंट पर पिक्चर क्लिक करना और वीडियो बनाना पसंद करता है और उन्हें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड करना भी काफी ज़्यादा पसंद करता है। इंस्टाग्राम आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है, जो लोगों को रातों रात पॉपुलर और फेमस बना देता है।

इंस्टाग्राम एप्लिकेशन की मदद से आप अपने दोस्तों के साथ कनेक्ट रह सकते है, उन्हें मैसेज कर सकते है, उनके साथ अपने Photos और Videos शेयर कर सकते है। Instagram कम समय में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर होने वाली एप्लीकेशन है। अब तक Instagram को करोड़ो लोगों द्वारा अपने मोबाइल में इनस्टॉल किया जा चुका है। इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते है।

आप इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को Android, Windows और iOS फोन में इस्तेमाल कर सकते है। Instagram पर आप अनलिमिटेड फोटोज और वीडियोज शेयर करने के साथ ही उनकी लोकेशन भी ऐड कर सकते है और साथ ही साथ जिस तरह Facebook और Twitter में हैशटैग लगाने का ऑप्शन आता है, उसी तरह आप Instagram पर भी हैशटैग लगा सकते है।

Instagram account deactivate करने से पहले कुछ जरूरी बातो को जान ले ताकि आप को भविष्य में किसी तरह की समस्या न हो।

Deactivate Instagram account temporarily 

जब आप अपना Instagram id temporarily disable करते हैं, तो आपकी profile, photos, comments and likes सभी hide हो जाती है और जब आप फिर से अपने Instagram id को लॉग इन करते हैं, तो सभी information फिर से activate हो जाती है।

Permanent delete Instagram account 

जब आप अपने Instagram account permanently deleteकरते है, तो आपकी profile, photos, videos, comments, likes, and followers सब कुछ हमेशा के लिए Delete हो जाते है। और आप दुबारा फिर से अपने एकाउंट को recover नही कर सकते है।

यदि आप अपनी Instagram account को दुसरे method (Permanent delete Instagram account) से Deactivate करते है तो आप अपनी Instagram में फिर कभी लॉग इन नहीं कर पायेंगे और उस same username से भी कोई दूसरी Instagram id sign up नहीं कर पायेंगे।

how to deactivate instagram account in hindi

Instagram account temporarily disable करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें -

Instagram account deactivate करने के लिए सबसे पहले अपनी Instagram account को chrome ब्राउज़र में login करें।

इसके बाद ऊपर top right में दिखाई देने वाले अपने user icon फ़ोटो पर क्लिक करें।
इसके बाद Edit Profile पर क्लिक करें।

इसके बाद नीचे स्क्रॉल करें और “Temporarily disable my account” पर क्लिक करें।

उसके बाद आप के स्क्रीन पर एक pop up ओपन होगा जिसमें लिखा होगा Why are you disabling your account मतलब आप अपनी account क्यों disable कर रहे है! इसका जबाब देने के लिए आप दी गयी ऑप्शन में से किसी एक option का चुनाव करें।और इसके बाद कन्फर्म करने के लिए  आप को अपनी Instagram account password को लिखना होगा।

उसके बाद “Temporarily Disable Account” पर क्लिक करें।
उसके बाद आप की इंस्टाग्राम एकाउंट temporarily disable हो जाएगा। लेकिन जब आप फिर दुबारा अपने इंस्टाग्राम एकाउंट को login करेंगे तो फिर से आप का एकाउंट active हो जाएगा।

Delete Instagram account permanently

Instagram account को permanent delete करने के लिये अपनी Instagram account को क्रोम ब्राउज़र में login करें।

अपने Instagram id को permanently delete करने के लिए, Parmanent disable Instagram Account लिंक पर क्लिक करें।

उसके बाद नए पेज में Drop-down option से किसी एक आप्शन को सेलेक्ट करें। इसके बाद पासवर्ड दर्ज करें,  फिर “Permanently delete my account” पर क्लिक करें।

आपकी Instagram account permanent deactivate हो जाएगी।

आप इस वीडियो को देखकर भी सिख सकते है कि how to deactivate instagram account in hindi



निष्कर्ष :-

तो दोस्तों यह था instagram Account Delete Karne Ka Tarika जिसके द्वारा आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते है। इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने के पहले जो आवश्यक बाते ऊपर बतायी गई है उन्हें ज़रुर ध्यान में रखे। यदि इस पोस्ट how to deactivate instagram account in hindi से आपकी सहायता हुई है तो पोस्ट को शेयर करना ना भूले। धन्यवाद

Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?