Online internet se paisa kamane ke tarike

आज के समय मे हर कोई चाहता है पैसे कमाना। इसीलिए लोग Google में हर रोज search करते रहते है की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए । लोगो को पैसा इसीलिए चाहिए, ताकि उनसे वो अपनी ज़रुरतो को पूरा कर सके। आज कल लोग बहुत तरीको से पैसे कमाते है जैसे job करके, अपने खुद का business start करके, या फिर online काम करके।
Online internet se paisa kamane ke tarike


ये कोई मजाक नही है। आप चाहे तो आसानी से online अर्थात Internet से पैसा कमा सकते है। दुनिया में ऐसे लाखो करोड़ों लोग है जो घर बैठे online पैसा कमा रहे है।online पैसा कमाना कोई आसान काम नही है। इसके लिए भी कुछ talent यानि कला की जरुरत होती है । ऐसा नहिं है की आपके पास कोई talent नहिं है। उपरवाला हर किसी को कुछ ना कुछ talent दे कर धरती पे भेजता है। आपके पास जो talent है, उसके जरिये आप आसानी से पैसा कमा सकते है।

इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके

कोई writing में अच्छा होता है तो कोई singing में। सबके पास अलग अलग कला होती है। हम दुसरो से internet की मदद से घर बैठे वो चीज़ सीखते है जो हमे पता नही होती। वैसे ही आप अपनी talent को internet पर दुसरो को दिखा कर आसानी से पैसे कमा सकते है। आज के इस लेख में हम जानेंगे, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको क्या चाहिए

यदि आप वाकई Online से पैसे कमाना चाहते हैं। तब आपके पास इन चीज़ों का होना बहुत ही जरूरी है।

1. SmartPhone/Laptop या Computer
2. अच्छा Internet Connection
3. बहुत सारा धैर्य

Blogging से पैसा कैसे कमाए

इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात करें तो Blogging पहले स्थान में आता है। क्योंकि ये सबसे आसान तरीका है। Blogging के लिए 2 चीजों का होना बहुत ज़रूरी है।


1) किसी भी चीज़ में माहिर होना (Expert in any Field)

2) लिखने का कला (Writing Skill)

ये दोनों के बिना अगर आप Blogging का journey शुरू करते है तो आपको आगे बहुत से कठिनायो का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप किसी चीज़ में expert है, चाहे वो technology, Cooking या फिर Business हो। उस field में आप अपने रीडर्स के लिए आसानी से अछि पोस्ट कंटेंट लिख सकते है।

आप हमेशा वो काम करे जिसमे आपका ज्यादा interest हो। मान लीजिये आपका sports में interest है और उसका knowledge भी है।लेकिन आप technology के ऊपर एक blog बना लेते है। आप blog तो शुरु कर लेंगे। पर कुछ दिनों के बाद आपको नया content लिखने में परेशानी होना शुरू हो जाएगी। इसके अलावा अगर कोई रीडर्स technology से related कोई सवाल पूछेगा तो आप उसका जवाब भी नहिं दे पाएंगे।

Blogging से पैसा कमाने का तरीका

Blogging से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। पर आज मै आपको best 3 तरीको के बारे में बताऊंगा।

1) Advertising - अभी बाजार में बहुत सारे online advertising company है। आप उनके ads को अपने blog में दिखा कर पैसे कमा सकते है।
यहां कुछ popular online advertising company के नाम है।

1. Google AdSense
2. Media.net
3. infolinks

2) Affiliate Marketing - affiliate का मतलब होता है दुसरो के चीजों को sell करने के बाद जो हमे commission मिलता है। जब आप online बिकने वाले कोई भी product को sell करने में मदद करते है तो वो product company आपको commission देती है।आप बड़े बड़े e-commerce websites जैसे Flipkart, Amazon या फिर कोई hosting company के product को sell करवा के अच्छा खासा income कमा सकते है। आप affilate marketing करके Advertising से भी ज्यादा पैसा कमा सकते है।

3) Sponsored Post - जब आपका blog popular हो जाता है तो बहुत सारे company अपने product के review के लिए आपको कहती है। Review के लिए कंपनी आपको product के साथ साथ अच्छा खासा पैसा भी देती हैं। आपका blog जिस केटेगरी से related होगा।आपको उसी प्रकार की sponsored करने मिलेंगी।

YouTube से पैसे कैसे कमाए

YouTube के बारे में आज कौन नही जानता है। फिर भी जानकारी के लिए बता देता हूँ की ये world का 3rd most popular website है। जहाँ हर रोज millions views होते है।YouTube एक बेहतर जरिया है पैसे कमाने का। Content लिखने को Blogging कहते है और Video के जरिये पैसे कमाने को Vlogging कहते है। आप youtube पर अछि अछि वीडियो अपलोड करके पैसा कमा सकते है। इसके लिए आप के पास expression और बोलने की कला होना बहुत जरुरी है। Blogging के मामले में Vlogging में थोडा ज्यादा खर्च होता है। जैसे की आपको एक camera चाहिए, stand, video editing software, etc.

YouTube से पैसा कमाने का तरीका

Blogging के जैसे YouTube में भी 3 best तरीके है पैसा कमाने का।

1) AdSense - YouTube और AdSense दोनों ही Google के products है। हर Youtubers ज्यादातर पैसे इसी से कमाते हैं। आप अपने account में video upload करने के बाद अपने वीडियो पर AdSense की सहायता से ads दिखा कर पैसा कमा सकते है।

2) Sponsored Video - एक popular YouTube channel को बहुत सारे products review करने का offer मिलता है। इसके जरिये भी आप अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।

3) Affiliate Marketing - अगर आप अपने channel में तरह - तरह के products का review करते है और उसका लिंक वीडियो description में लगा देते है।तब कोई viewer दिखाए गए प्रोडक्ट को आप की लिंक से ख़रीदता है तो उसका commission आप को मिलता है।


Fiverr से पैसे कमाने का तरीका

Fiverr पर एक बार register करने के बाद आप अपने skill को Fiverr में sell कर सकते है। जिसकी कीमत $5 से start होती है।हर एक sell को एक Gig कहा जाता है। जब कोई user आप का gig खरीदता है, तो उसके बदले आपको $5 मिलता है। लेकिन Fiverr हर sell का 20% खुद रखने के बाद बाकी आपको देता है। Fiverr पे काम करना बहुत ही आसान होता है। अगर आपका भी ऐसा कोई talent है तो आप आज ही यहाँ register करिए।

Online Paid Surveys से पैसे कमाए

Online पैसे कमाने का ये बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका है। यह तरीका लोगों के बीच सबसे ज्यादा common और प्रसिद्ध है। क्यूंकि इसमें user को अपने दिमाग लगाने की जरुरत ही नहीं है बस दिए गए instructions को follow करना है। ऐसे Tasks को complete करने पर आपको companies पैसे प्रदान करती है।

अब आप के पास एक सवाल होगा कि आखिर इतनी आसान काम के लिए ये companies आपको पैसे प्रदान क्यों करती हैं।तो इसका जवाब है की ये online surveys को मुख्य रूप से survey companies चलाती हैं। ये survey companies आमतौर पर प्रसिद्ध उत्पादों और सेवाओं के बारे में internet users के opinion या views के लिए उन्हें pay करती हैं।

यहाँ तक की कुछ survey companies तो contestants को try करने के लिए Free products और services और सेवाएं भी भेजती हैं। यदि आप online पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके की तलाश में हैं तो किसी trusted कंपनी पर आज ही register होने के बारे में सोचें।

आजकल internet पर fraud companies की संख्या कुछ ज्यादा हो गई है।ऐसे में मेरी मानें तो इस तरीके को सबसे अंतिम में रखें ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए। ध्यान से companies के terms and conditions को पहले पढ़ें और फिर उचित reviews के अनुसार ही इसमें join करें।

URL Shortener से पैसे कैसे कमाये

URL Shortener का मतलब होता है किसी भी URL को short या छोटा कर देना। अब आप सोच रहे होंगे की URL को short करने की क्या जरुरत है ? और इससे पैसे कैसे कमाया जा सकता है। वैसे आपका सोचना भी बिलकुल ही जायज है। तब इसका जवाब है की लम्बे और बड़े URL किसी को भी पसंद नहीं होते हैं। ऐसे में अगर आप किसी के साथ कोई Link share करना चाहें तब आपको URL Shortener की जरूरत पड़ती है।

वैसे आपने शायद Google Shortner (Goo.gl) का नाम पहले सुना होगा। जिसका इस्तमाल URL Short करने के लिए होता है। लेकिन Google ने इस service को बंद करने का सोचा है। वैसे तो ये एक Free Service थी। इसके जगह में आप बहुत ही दुसरे Shortener का भी इस्तमाल कर सकते हैं जिससे आप अच्छा खासा pocket money निकाल सकते हैं।

इसके लिए आपको बस बड़े links (जिसे आप share करना चाहते है) उन्हें Shortener Websites के मदद से short करना होता है। और जब आप इन्हें share करते हैं तब जब भी कोई visitor इस link को open करता है तब उसे पहले एक ad दिखाई पड़ता है और इसके बाद ही वो main website या पेज को open कर सकता है। इस Ads को दिखाने के ही आपको पैसे मिलते हैं।

Internet पर ऐसी बहुत सी URL Shortner Website उपलब्ध हैं।लेकिन उनमें से बहुत सी Fake भी हैं और बहुत ही कम Payout प्रदान करती है। इसलिए मैंने best websites की एक List तैयार की है जिनका इस्तमाल आप जरुर से कर सकते हैं।

Stdurl.com

Adf.ly
Ouo.io
shorte.st
clkim.com

इनमें से मैंने सभी का इस्तमाल किया है। लेकिन अगर आप मुझसे पूछें तब मेरी राइ में पहला Website बहुत ही बढ़िया है। (Stdurl.com). इसका user interface बहुत ही बढ़िया है और इसमें $2 पर payout की सुविधा भी होती है।साथ में इसमें ads भी ज्यादा नहीं आते हैं जो की आपके users को irritate करें।

वैसे तो यहां आपको ads view करने के पैसे मिलते हैं।और उसके साथ आपको Refer करने के भी पैसे मिलते हैं। मतलब अगर आपके link से किसी ने Register किया तब इसके लिए आपको कुछ commission दिए जाते है।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

पैसे कमाने के लिए ऐसा नहीं है की हर किसी के पास लैपटॉप या कंप्यूटर हो। इसलिए मोबाइल ही एकलौता जरिया है ऑनलाइन पैसा कमाने का। मुझे उम्मीद है की आप में से हर किसी के पास Smartphone होगा। अगर आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहते है तो आप एक बार पैसे कमाने वाला ऐप्स की लिस्ट को जरुर देखें।

यहाँ पे हमने ऐसे कुछ apps की लिस्ट बनाया है।जिनके मदद से आप अपने मोबाइल से अच्छा खाशा इनकम कर पाएंगे। इसके लिए आपको कोई महंगा मोबाइल की जरुरत नहीं है।बस आपके मोबाइल में इन्टरनेट का होना जरुरी है।

Swagbucks
U Speak We Pay
PhonePe
mCent
TaskBucks
Moocash
Google Opinion Rewards
Squadrun

एक बात तो आप जरुर समझ गए होंगे की Online में पैसे कमाने के कोई limited तरीके नहीं है। लेकिन सभी तरीके हर किसी के लिए नहीं है। इसलिए वही चुनें जिसके विषय में आपको जानकारी और रूचि हो।

आशा करता हु की ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए आप को अच्छे से समझ मे आ गई होगी। अगर आप के लिए मेरी पोस्ट कारगर साबित हुई है तो इसे social media जैसे फेसबुक, ट्विटर पर शेयर करे। धन्यवाद


Popular posts from this blog

Windows 10 पर Microsoft account को कैसे Remove करे?

{Top 10 ऐप} स्पिन करके पैसे कैसे कमाए | Spin Karke Paise Kamane Wala App

Microsoft Account का Password Reset कैसे करें?